Home राष्ट्रीय PM मोदी ने कहा, ‘देशवासियों के लिए इस बार पहले ही आ...

PM मोदी ने कहा, ‘देशवासियों के लिए इस बार पहले ही आ गई दिवाली’…

29
0
SHARE
द्वारका में पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि ‘आज मैंने द्वारिका का मूड ही कुछ और देखा। चारों तरफ उत्‍साह और उमंग है, जैसे मैं एक नई चेतना द्वारिका में अुनभव कर रहा हूं। मैं यहां के लोगों का धन्‍यवाद करता हूं। आज जिस पुल का शिलान्‍यास हुआ, यह बेंट-द्वारिका की सांस्‍कृतिक विरासत के साथ हजारों साल पुरानी कड़ी को जोड़ेगी। अगर यात्री यहां आएंगे तो द्वारिका का आर्थिक विकास होगा।

बेहतर हो मछुआरों की जिंदगी : पीएम मोदी
मोदी ने का कि, “हमने एक योजना बनाई है, जो मछुआरे भाइयों-बहनों के लिए है। आज हमारा मछुआरा जिसके पास छोटी-छोटी बोट हैं। लेकिन अब मछुआरों के ग्रुप को सरकार कम ब्याज पर लोन देगी, ताकि वे बड़ी बोट ला सकें।  पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘टूरिज्‍म एक कोने में विकास होने से कामयाब नहीं होता। हमारी सरकार नेशनल हाईवे का नेटवर्क मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है। हमारी कोशिश राष्‍ट्रीय राजमार्गों के जरिए आर्थिक गतिविधि बढ़ाने की कोशिश है।’

समुद्री तटों की सुरक्षा के लिए ट्रेनिंग इंस्ट‍िट्यूट 
पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद मरीन पुलिस से समुद्री तटों की रक्षा करना है। पीएम ने बताया कि मरीन पुलिस ट्रेनिंग की इंस्ट‍िट्यूट द्वारका में खोली जा रही है। यहां पूरे देश के मरीन पुलिस की ट्रेनिंग होगी।

विरोधियों पर निशाना
उन्‍होंने कहा, मुझे याद है कि जब माधवसिंह सोलंकी मुख्‍यमंत्री थे तब उनके द्वारा वाटर टैंक के उद्घाटन का फ्रंट पेज पर विज्ञापन आया था। यह उनके विकास संकल्पना की संकीर्णता को दर्शाता है।

GST में बदलाव से देश में दिवाली का माहौल
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जीएसटी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, ‘लोग कह रहे हैं कि देश में 15 दिन पहले दिवाली आ गई है। पूरे देश में दिवाली का माहौल बन गया जब हमने जीएसटी पर फिर से विचार किया। हम नहीं चाहते कि देश का व्यापारी वर्ग रेड टेपिज्म, फाइलों में फंस जाए, बाबूगिरी में फंस जाए। ऐसे में तीन महीने में जो जानकारी आई, हमने उसके बाद जीएसटी बदलाव किए।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले भी कहा था कि एक बार जीएसटी लागू करने के बाद 3 महीने उसका अध्ययन करेंगे। जहां कहीं कमी होगी उसे दूर किया जाएगा। पीएम ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि तीन महीने में जो भी जानकारी आई उसके आधार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहम फैसले लिए।

द्वारिकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की 
इससे पहले पीएम मोदी आज सुबह जाम नगर पहुंचे, जहां राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी समेत अन्‍य बड़े नेता एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए पहुंचे और फूल देकर उनका स्‍वागत किया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी द्वारिका पहुंचे। यहां पीएम ने द्वारिकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की और अपने दौरे की शुरुआत की. पूजा के बाद बाद पीएम मोदी मंदिर में मौजूद अन्‍य लागों से भी मिले और उनसे बातचीत भी की। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सीएम रूपाणी और राज्‍य की पूर्व मुख्‍यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी पीएम के साथ मौजूद थे।

वडनगर भी जाएंगे पीएम मोदी
मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने जन्मस्थान वडनगर भी जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार द्वारका में वह बेत और ओखा के बीच सेतु तथा दूसरी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

कई परियोनाओं की आधारशिला रखेंगे
मोदी द्वारका से सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला जाएंगे जहां वह राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे।
बयान में कहा गया है कि वह सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग संयंत्र तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को समर्पित करेंगे। यहां भी वह एक सभा को संबोधित करेंगे।

आईआईटी-गांधीनगर की इमारत का उद्घाटन 
इसके बाद मोदी गांधीनगर रवाना हो जाएंगे जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है।

इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत 
प्रधानमंत्री रविवार सुबह वाडनगर जाएंगे। वह इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे। स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है।

भरूच में बैराज के निर्माण की आधारशिला 
मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदी नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।

अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे
वह उधाना (सूरत) और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे। दिल्ली वापस आने से पहले वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here