Home हिमाचल प्रदेश कांग्रेस में बढ़े टिकट के चाहवान, 400 उम्मीदवारों ने किया आवेदन….

कांग्रेस में बढ़े टिकट के चाहवान, 400 उम्मीदवारों ने किया आवेदन….

68
0
SHARE
पिछले विधानसभा चुनाव में जहां पार्टी टिकट के लिए करीब 200 उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे, वहीं इस बार यह आकड़ा 400 पार हो गया है। सबसे अधिक आवेदन कुटलेहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए आए हैं। यहां से करीब दो दर्जन लोगों ने पार्टी टिकट के लिए आवेदन किया है, जबकि जुब्बल, कोटखाई के लिए मात्र मुख्य संसदीय सचिव और वर्तमान विधायक रोहित ठाकुर ने ही आवेदन किया है।
मंगलवार को पार्टी टिकट के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन था। देखा जाए तो रिकार्ड तोड़ आवेदन मिलने से कांग्रेस में पार्टी टिकट के लिए घमासान मच सकता है। वही, प्रदेश चुनाव समिति सभी आवेदनों की विधानसभा क्षेत्रवार छंटनी करेगी और जिताऊ उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया जाएगा। हर विधानसभा क्षेत्र के पैनल में 3 से 4 उम्मीदवार  के नाम तय किए जाएंगे। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति तथा पार्टी हाईकमान पार्टी टिकट का अंतिम निर्णय करेगी।कंगाली के दौर से गुजर रही हिमाचल कांग्रेस का खजाना एकाएक भर गया है। विस चुनाव में टिकट के लिए आवेदन शुल्क से प्रदेश कांग्रेस ने एक करोड़ रूपये से अधिक की राशि जुटाई है। इस कारण पार्टी ने नगर निगम की बकाया राशि का भुगतान भी कर दिया है। यही नहीं लीज मनी भी पार्टी ने चुकता कर दी है। पार्टी ने टिकट को आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग से 25,000 रुपये और अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग से 15,000 रूपए का शुल्क रखा था।
टिकट आवेदन के लिए कांग्रेस में मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं को छूट रहती है। ऐसे में मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं के टिकट पर हाईकमान अपनी मोहर लगाता है और इसकी सूची अलग से हाईकमान को भेजी जाती है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नरेश चौहान ने कहा कांग्रेस टिकट के लिए आवेदन करने का मंगलवार को अंतिम दिन था। इसके तहत 68 विस क्षेत्रों से करीब 400 आवेदन मिले है। वीरवार को सभी आवेदन पार्टी मुख्यालय पहुंच जाएगें, जिसके बाद आागमी प्रकिया अमल में लाई जाएगी। आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here