Home प्रादेशिक वीरभद्र सरकार ने घटाया पेट्रोल व डीजल पर VAT…

वीरभद्र सरकार ने घटाया पेट्रोल व डीजल पर VAT…

81
0
SHARE
इस फैसले से हिमाचल में पेट्रोल व डीजल के दाम कुछ हद तक गिरेंगे। इसके अलावा कैबिनेट ने राज्य मानवाधिकार आयोग के फंक्शनल करने का फैसला भी किया है। जस्टिस (रिटायर्ड) जगदीश भल्ला का नाम आयोग के चेयरमैन के तौर पर प्रस्तावित किया गया है। इसके अलावा राज्य लोकसेवा आयोग के पूर्व चेयरमैन खजान सिंह तोमर को आयोग में सदस्य प्रस्तावित किया गया है। इस संबंध में सरकार ने राज्यपाल की अनुमति हासिल कर ली है। एक अन्य अहम फैसले में कैबिनेट ने एचपी सीलिंग ऑन लैंड होल्डिंग एक्ट में संशोधन करने की बात कही है। इस संशोधन के बाद उन धार्मिक संस्थाओं को अपनी अतिरिक्त भूमि (सरप्लस लैंड)हस्तांतरित करने की अनुमति होगी। हालांकि कैबिनेट ने इस संशोधन में एक शर्त जोड़ी है। शर्त के अनुसार पात्र धार्मिक संस्थाएं सरप्लस भूमि को हिमाचल प्रदेश मुजारियत व कानून सुधार एक्ट के तहत परिभाषित किसान वर्ग को ही हस्तांतरित कर सकेंगे। फिर भी कैबिनेट के इस फैसले से विवाद पैदा होने के आसार हैं।

कारण ये है कि हाल ही में डेरा ब्यास ने सरकार से सरप्लस जमीन बेचने की अनुमति मांगी थी। वहीं, कैबिनेट के अन्य फैसले के अनुसार प्रदेश के दुर्गम इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए नेशनल हैल्थ मिशन में जनजातीय जिलों को छोडक़र अन्य दस जिलों में मोबाइल हैल्थ यूनिट्स क्रियाशील की जाएंगी। कैबिनेट ने नेशनल एंबुलेंस सेवा-108 के तहत एमरजेंसी में रिस्पांस टाइमिंग कम करने के लिए प्रयोग के आधार पर शिमला शहर में दो बाईक एंबुलेंस शुरू करने का निर्णय लिया है। सरकार ने शिमला जिला के रामपुरी मेले व ऊना जिला के हरोली उत्सव को जिला स्तरीय का दर्जा दिया है।

कैबिनेट ने बिलासपुर के नैना देवी कम्यूनिटी हैल्थ सेंटर घंडवाल को 50 बिस्तरों के अस्पताल का दर्जा दिए जाने को मंजूरी प्रदान की। कांगड़ा जिला के शाहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थान लंज को कम्यूनिटी हैल्थ सेंटर का दर्जा दिया गया है। ऊना जिला के लोहारा चन्नी देवी में तीन पदों के सृजन के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेगा।

कुल्लू जिला के बंजार की शिल्ही पंचायत में भी दो पदों के सृजन के साथ हैल्थ सब-सेंटर खोलने को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा बिलासपुर जिला के धौण कोठी के बल्हो व लुहणू में हैल्थ सब सेंटर खोलने की मंजूरी दी गई है। शिमला जिला के रोहड़ू की पंचायत सीमा रंटाड़ी के हैल्थ सब सेंटर बारटू को तीन पदों के सृजन सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर स्तरोन्नत किया गया है। साथ ही सोलन जिला के बागा हैल्थ सब सेंटर को पीएचसी का दर्जा मिला है। शिमला के खमाड़ी में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति दी गई है। अन्य महत्वपूर्ण फैसले

  • सूचना व जनसंपर्क विभाग में उप-संपादक का एक पद व आशुटंकक के चार पद भरे जाएंगे।
  • हाईकोर्ट में रजिस्ट्री में एक पद पंजीयक तथा पंचायती राज विभाग में पंचायत निरीक्षक के एक पद के सृजन को मंजूरी।
  • सोलन जिला के दाड़लाघाट में उप-कोषागार खोलने तथा कोषागार, लेखा व लॉटरी विभाग में पांच पद सृजित किए गए।
  • मंडी व कुल्लू जिलों के कई प्राथमिक, माध्यमिक तथा उच्च पाठशालाओं का दर्जा बढ़ाया गया है।
  • कांगड़ा जिला के ज्वाली में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अतिरिक्त आवास निर्मित होंगे।
  • शिमला जिला के रामपुर के देलठ में लोक निर्माण विभाग के नए अतिथि गृह निर्माण को मंजूरी।
  • सोलन जिले की अर्की तहसील के सायरी में नया पुलिस थाना खोलने तथा मंडी जिला के सरकाघाट तहसील की बलद्वाड़ा पुलिस चौकी को पुलिस थाना का दर्जा दिया गया।
  • मंडी जिला के सरकाघाट के भदरोता में लोक निर्माण विभाग का उपमंडल खोलने को मंजूरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here