Home Una Special विधानसभा चुनाव के दौरान जिले की सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी….

विधानसभा चुनाव के दौरान जिले की सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी….

32
0
SHARE

ऊना : विधानसभा चुनाव के दौरान जिले की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रहेगी। निर्वाचन विभाग के आदेश पर पुलिस विभाग ने जिले में 80 नाके चिन्हित किए गए हैं। इनकी सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। अब तक 25 नाकों पर 17 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। अन्य नाकों पर भी जल्द लगा दिए जाएंगे। नाकों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के पास वायरलेस सेट भी उपलब्ध रहेंगे। पुलिस प्रशासन द्वारा भगोड़े अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। चुनाव में अशांति और प्रलोभन वाली वस्तुओं पर नजर रखने के लिए योजना बनाई गई है। नौ नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने कमर कस ली है।

जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में तीन लाख 90 हजार 634 मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए जिले में 509 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 54 संवेदनशील व 112 अति संवेदनशील हैं। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 117 व गगरेट हलके में 90 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में दो-दो महिला पो¨लग बूथ स्थापित होंगे। इनमें महिला स्टाफ ही सेवाएं देगा। जिले में 930 दिव्यांग हैं। इन्हें मतदान करने के लिए 34 व्हीलचेयर का प्रबंध किया गया है।

नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए पंजीकरण अभियान का असर दिखा है। इसमें 18 वर्ष की आयु के युवाओं के साथ छूटे मतदाता भी जुड़े हैं। एक जुलाई 2017 को जिले में 18 वर्ष की आयु के युवाओं की संख्या 1.31 प्रतिशत थी, जो 30 सितंबर को बढ़कर 2.56 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा जिले में प्रति हजार पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं का अनुपात 958 से बढ़कर 968 हो गया है।राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों को चुनाव से जुड़ी कोई भी अनुमति लेने के लिए सुविधा नाम एप का इस्तेमाल करना होगा। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है। चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के खर्च की निगरानी के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक सहायक व्यय अधिकारी की तैनाती की गई है। पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए जिलास्तरीय मीडिया प्रमाणीकरण एवं निगरानी समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीडियो सर्वलांस, वीडियो व्युइंग, व्यय निगरानी, फ्लाइंग स्कवाड व स्टेटिक सर्वलांस टीमें गठित की गई हैं। इनमें से कुछ ने कार्य शुरू कर दिया है। इस बार सभी भुगतान ऑनलाइन किए जाएंगे।उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विकास लाबरू ने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए जिले में आठ सेक्टर मजिस्ट्रेट व 35 सेक्टर अफसर तैनात कर दिए हैं। विधानसभा क्षेत्र ऊना, कुटलैहड़ व हरोली के मतों की गणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना तथा अम्ब व चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय महाविद्यालय अम्ब में होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे ताकि चुनाव परिणाम में देरी न हो। इस मौके पर एडीएम सुखदेव ¨सह, एएसपी विनोद राणा, तहसीलदार निर्वाचन राजेश डोगरा, नायब तहसीलदार सुमन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here