Home Bhopal Special RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक…..

RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक…..

34
0
SHARE

भोपाल.रिजर्वेशन के मामले पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जो ऑफिसर रिजर्वेशन का फायदा ले रहे हैं, उन्हें ये तय करना चाहिए कि कब तक इसका फायदा लेना चाहिए। डॉ. अंबेडकर ने एक सोशल प्रॉब्लम को सामने लाकर रिजर्वेशन का प्रॉविजन किया था। जब तक सोसायटी को इसकी जरूरत है उसे इसका फायदा मिलना चाहिए। रिजर्वेशन के चलते ऑफिसर में मतभेद नहीं होना चाहिए। भैयाजी ने ये बात भोपाल में हुई आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक होने के बाद मीडिया के सामने रखी।प्रमोशन में रिजर्वेशन के मामले में एमपी गवर्नमेंट सुप्रीम कोर्ट गई है। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारे में संघ में कोई चर्चा नहीं हुई है।

किसानों की खुदकुशी के बारे में जोशी ने कहा कि किसानों को उनकी फसल का सही दाम नहीं मिलने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी फसल का सही दाम तय करने और उसे खरीदने के लिए सही सिस्टम होना चाहिए।उन्होंने कहा कि कर्ज माफी सॉल्युशन नहीं है। किसानों को इस लायक बनाना चाहिए कि वे कर्ज चुका सकें।
दिल्ली-एनसीआर में पटाखा बिक्री पर बैन लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भैयाजी जोशी ने कहा कि सभी पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं, ऐसा नहीं है। सभी लेवल पर कोशिश होना चाहिए कि एनवॉयर्नमेंट को बचाया जाए।पटाखों पर रोक लगाने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी पटाखे इस लिस्ट में आते हैं। सोसायटी में इतने सालों से दिवाली मनाई जा रही है। इसका तुलनात्मक हल (Comparative solution) निकालना चाहिए, नहीं तो कल कोई दीपावली में दीये जलने काे भी पॉल्युशन की प्रॉब्लम बता देगा।
देश की इकॉनोमी पर जोशी ने कहा कि बेहतर होगा कि सरकार जनता के सुझावों पर ध्यान दे। सत्ता को बेवजह सख्त नहीं होना चाहिए। मैं समझता हूं कि इकॉनोमी में सुधार से जुड़े हर मुद्दे पर पूरे देश में चर्चा की गई है। इन्हीं के आधार पर सरकार ने जीएसटी और दूसरे मुद्दों पर कदम उठाए।
सरकार्यवाह ने कहा कि दिक्कतें दूर होते ही अयोध्या में राम मंदिर बनना शुरू हो जाएगा। यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह दिक्कतें दूर करे।एक सवाल के जवाब में उन्होंने चालच या डर से धर्म बदलवाने को गलत बताया। उन्होंने कहा कि आरएसएस इसका विरोध करता है।
भैयाजी जोशी ने कहा कि रोहिंग्या मुसलमान साजिश के तहत भारत आए हैं। उन्हें म्यांमार से निकाने के पीछे की वजहों को समझने की जरूरत है। ये जम्मू और हैदराबाद में बसना पसंद कर रहे हैं। जो भी रोहिंग्या आए हैं उनके आधार कार्ड और पैन कार्ड बन गए हैं। ऐसा लगता है कि वे शरण लेने नहीं, बल्कि एक साजिश के तहत आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here