Home शख़्सियत लक्ष्मी सहगल

लक्ष्मी सहगल

27
0
SHARE

लक्ष्मी सहगल भारत की स्वतंत्रता संग्राम की सेनानी हैं। वे आजाद हिन्द फौज की अधिकारी तथा आजाद हिन्द सरकार में महिला मामलों की मंत्री थीं। वे व्यवसाय से डॉक्टर थी जो द्वितीय विश्वयुद्ध के समय प्रकाश में आयीं। वे आजाद हिन्द फौज की ‘रानी लक्ष्मी रेजिमेन्ट’ की कमाण्डर थीं। डॉक्टर लक्ष्मी सहगल का जन्म 1914 में एक परंपरावादी तमिल परिवार में हुआ और उन्होंने मद्रास मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की शिक्षा ली, फिर वे सिंगापुर चली गईं। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब जापानी सेना ने सिंगापुर में ब्रिटिश सेना पर हमला किया तो लक्ष्मी सहगल सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिंद फ़ौज में शामिल हो गईं थीं।

वे बचपन से ही राष्ट्रवादी आंदोलन से प्रभावित हो गई थीं और जब महात्मा गाँधी ने विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार का आंदोलन छेड़ा तो लक्ष्मी सहगल ने उसमे हिस्सा लिया। वे 1943 में अस्थायी आज़ाद हिंद सरकार की कैबिनेट में पहली महिला सदस्य बनीं। एक डॉक्टर की हैसियत से वे सिंगापुर गईं थीं लेकिन 98 (1914-2012=98) वर्ष की उम्र में वे अब भी कानपुर के अपने घर में बीमारों का इलाज करती हैं।

आज़ाद हिंद फ़ौज की रानी झाँसी रेजिमेंट में लक्ष्मी सहगल बहुत सक्रिय रहीं। बाद में उन्हें कर्नल का ओहदा दिया गया लेकिन लोगों ने उन्हें कैप्टन लक्ष्मी के रूप में ही याद रखा।

आज़ाद हिंद फ़ौज की हार के बाद ब्रिटिश सेनाओं ने स्वतंत्रता सैनिकों की धरपकड़ की और 4 मार्च 1946 को वे पकड़ी गईं पर बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। लक्ष्मी सहगल ने 1947 में कर्नल प्रेम कुमार सहगल से विवाह किया और कानपुर आकर बस गईं। लेकिन उनका संघर्ष ख़त्म नहीं हुआ और वे वंचितों की सेवा में लग गईं। वे भारत विभाजन को कभी स्वीकार नहीं कर पाईं और अमीरों और ग़रीबों के बीच बढ़ती खाई का हमेशा विरोध करती रही हैं।

यह एक विडंबना ही है कि जिन वामपंथी पार्टियों ने द्वितीय विश्वयुद्ध में जापान का साथ देने के लिए सुभाष चंद्र बोस की आलोचना की, उन्होंने ही लक्ष्मी सहगल को भारत के राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया। लेकिन वामपंथी राजनीति की ओर लक्ष्मी सहगल का झुकाव 1971 के बाद से बढ़ने लगा था। वे अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की संस्थापक सदस्यों में से हैं। भारत सरकार ने उन्हें 1998 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया। डॉक्टर लक्ष्मी सहगल की बेटी सुभाषिनी अली 1989 में कानपुर से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की सांसद भी रहीं।

प्रारंभिक जीवन: 24 अक्टूबर 1 9 14 को मद्रास प्रेसीडेंसी के तहत सहगल का जन्म मस्जिद में लक्ष्मी स्वामीनाथन के रूप में हुआ था, जो एक वकील हैं, जो मद्रास उच्च न्यायालय में आपराधिक कानून का अभ्यास करते हैं और ए.वी. अम्मुकुट्टी, केरल के पालघाट में अंकारा के परिवार के “वदक्कथ” परिवार के रूप में जाने जाने वाले एक प्रतिष्ठित नायर परिवार के एक सामाजिक कार्यकर्ता और स्वतंत्रता कार्यकर्ता अम्मू स्वामीनाथन के नाम से जाना जाता है।

सहगल ने चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए चुना और 1 9 38 में मद्रास मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की। एक साल बाद, उन्होंने स्त्री रोग और प्रसूति में डिप्लोमा प्राप्त की। उन्होंने ट्रिप्लिकेन चेन्नई में स्थित सरकारी कस्तूरबा गांधी अस्पताल में डॉक्टर के रूप में काम किया।

1 9 40 में, वह पायलट पी.के.एन. के साथ उनकी शादी की असफलता के बाद सिंगापुर के लिए रवाना हुईं। राव। सिंगापुर में अपने प्रवास के दौरान, वह सुभाष चंद्र बोस की भारतीय राष्ट्रीय सेना के कुछ सदस्यों से मिले। उसने गरीबों के लिए एक क्लिनिक की स्थापना की, जिनमें से ज्यादातर भारत से प्रवासी श्रमिक थे इस समय वह भारत स्वतंत्रता लीग में सक्रिय भूमिका निभा रही थी।

आजाद हिंद फौज:1942 में सिंगापुर के जापानी के समक्ष आत्मसमर्पण के दौरान, सहगल ने युद्ध के घायल सैनिकों को सहायता दी, जिनमें से कई भारतीय स्वतंत्रता सेना बनाने में रुचि रखते थे। इस समय सिंगापुर में कई राष्ट्रवादी भारतीयों ने काम किया था, जिनमें के पी। केसेवा मेनन, एस सी गुहा और एन राघवन शामिल थे, जिन्होंने एक परिषद की लड़ाई का गठन किया था। उनकी भारतीय राष्ट्रीय सेना, या आज़ाद हिंद फौज को युद्ध में अपनी भागीदारी के बारे में कब्जा करने वाली जापानी सेना से कोई ठोस प्रतिबद्धता या अनुमोदन प्राप्त नहीं हुआ।

यह इस पृष्ठभूमि के खिलाफ था कि सुभाष चंद्र बोस 2 जुलाई 1 9 43 को सिंगापुर पहुंचे। अगले कुछ दिनों में, बोस ने अपनी सभी सार्वजनिक बैठकों में एक महिला रेजिमेंट तैयार करने के अपने दृढ़ संकल्प की बात कही जो “भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ेंगे और इसे पूर्ण करेंगे “। लक्ष्मी ने सुना था कि बोस ने संगठन में महिलाओं का मसौदा तैयार करने के लिए उत्सुक था और उनसे एक बैठक का अनुरोध किया, जिसमें से वह एक महिला रेजिमेंट स्थापित करने के लिए एक जनादेश के साथ उभरा, जिसे झांसी रेजिमेंट के रानी कहा जाने लगा। महिलाओं ने सभी महिलाओं के ब्रिगेड में शामिल होने के लिए उत्साहपूर्वक जवाब दिया और डॉ लक्ष्मी स्वामीनाथन कैप्टन लक्ष्मी, एक नाम और पहचान बन गए जो जीवन के लिए उनके साथ रहेंगे।

आईएनए ने दिसंबर 1 9 44 में जापानी सेना के साथ बर्मा पर चढ़ाई की, लेकिन मार्च 1 9 45 तक, उनके खिलाफ युद्ध के ज्वार के साथ, आईएनए नेतृत्व ने इंफाल में प्रवेश करने से पहले एक वापसी को हराया। मई 1 9 45 में कप्तान लक्ष्मी को ब्रिटिश सेना ने गिरफ्तार किया था, मार्च 1 9 46 तक बर्मा में रहते हुए, जब उन्हें भारत भेजा गया था, उस समय जब दिल्ली में आईएनए परीक्षणों ने लोकप्रिय असंतोष बढ़ाया और औपनिवेशिक शासन के अंत में तेज़ी की।

1971 में, सहगल ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) में शामिल होकर राज्यसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। बांग्लादेश संकट के दौरान, उन्होंने बांग्लादेश से भारत में आने वाले शरणार्थियों के लिए कलकत्ता में राहत शिविर और चिकित्सा सहायता का आयोजन किया। वह 1 9 81 में ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वुमेन्स एसोसिएशन के संस्थापक सदस्यों में से एक थी और इसके कई गतिविधियों और अभियानों का नेतृत्व किया। दिसंबर 1984 में गैस त्रासदी के बाद उन्होंने भोपाल में एक चिकित्सा दल का नेतृत्व किया, 1984 के सिख विरोधी दंगों के बाद कानपुर में शांति बहाल करने के लिए काम किया और 1996 में बैंगलोर में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के खिलाफ अभियान में उनकी भागीदारी के लिए गिरफ्तार किया गया। अभी भी 2006 में कानपुर में अपने क्लिनिक में नियमित रूप से मरीज नियमित रूप से देख रहे थे, 92 वर्ष की उम्र में

2002 में, चार वामपंथी दलों- भारत की कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी और अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक- ने राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया। वह एपीजे के एकमात्र विरोधी थे। अब्दुल कलाम, जो विजयी साबित हुआ।

व्यक्तिगत जीवन: सहगल ने लाहौर में मार्च 1 9 47 में प्रेम कुमार सहगल से शादी की। उनकी शादी के बाद, वे कानपुर में बस गए, जहां उन्होंने अपनी चिकित्सा पद्धति के साथ जारी रखा और भारत के विभाजन के बाद बड़ी संख्या में आने वाले शरणार्थियों को सहायता प्रदान की। उनके दो बेटियां थीं: सुभाषिनी अली और अनिसा पुरी

सुभाषिनी एक प्रमुख कम्युनिस्ट राजनीतिज्ञ और श्रमिक कार्यकर्ता हैं। अली के अनुसार, सहगल नास्तिक थे। फिल्म निर्माता शैद अली उनके पोते हैं।

मौत: 19 जुलाई 2012 को, सेहगल का दिल का दौरा पड़ा और 23 जुलाई 2012 को 11:20 ए.एम. पर उनका निधन हो गया। कानपुर में 97 साल की उम्र में उनके शरीर को चिकित्सा अनुसंधान के लिए कानपुर मेडिकल कॉलेज में दान किया गया था। कानपुर देहट जिले में कप्तान लक्ष्मी सेहगल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का प्रस्ताव है।

पुरस्कार: 1998 में, भारतीय राष्ट्रपति के। आर। नारायणन ने सहगल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here