Home धर्म/ज्योतिष छठ पूजा के डलिया में सजने वाले फलों और सब्जियों से बाजार...

छठ पूजा के डलिया में सजने वाले फलों और सब्जियों से बाजार गुलजार….

34
0
SHARE

छठ पूजा के लिए बाजार सज चुका है और बाजारों की रौनक में छठ पूजा का सारा सामान है. पूजा में कच्ची फल और सब्जियों का विशेष महत्व होता है और इसीलिए मंडियों और बाजारों में दुकानदार अलग से छठ पूजा की सभी सामग्री के साथ फल और सब्जियां बेच रहे हैं. कच्ची हल्दी, कच्चा अदरक, कच्चा नारियल, कच्चा केला, आंवला, सीताफल, मूली हर चीज से बाजार गुलजार है. खरीददार भी मंगलवार से ही फलों और सब्जियों की खरीददारी करने पहुंच रहे हैं.

छठ पूजा की बांस की डलिया में फल सब्जियों को सजाकर घाट पर ले जाते हैं फिर सूर्य अर्घ्य देने की परंपरा है. डलिया में कच्चे फल और सब्जियों के अलावा, रोली, चंदन, सिंदूर, कलावा, छापा इत्यादि भी होता है जिसे अर्घ्य में इस्तेमाल किया जाता है. छठ पूजा में गन्ने, नारियल और अनानास का भी विशेष महत्व होता है. फिलहाल दुकानदार बुधवार से ज्यादा सेल की उम्मीद लगा रहे हैं.

हालांकि छठ के लिए जरूरी फल और सब्जी महंगी भी बिक रही हैं. जाहिर है पूजा में इस्तेमाल आने वाले फल सब्जी लोग खरीदेंगे ही इसलिए दुकानों और मंडियों में इनके दाम ऊंचे नजर आए. पूर्वांचल के महापर्व छठ अपने आप में कई रंग समेट कर लाता है. अब चूंकि छठ नजदीक है तो बाजारों, मंडियों में छठ की रौनक और सामान दोनों की अनोखी छठा दिख रही है. दुकानदारों के लिए ये सीजन है इसलिए अच्छी सेल के लिए उन्होंने ने अपनी दुकानों में छठ का सामान सजा रखा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here