Home मध्य प्रदेश चित्रकूट विधानसभा उपचुनावः क्या योगी-शिव करेंगे करिश्मा ?…

चित्रकूट विधानसभा उपचुनावः क्या योगी-शिव करेंगे करिश्मा ?…

26
0
SHARE
जहां एक तरफ गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरम है वहीं कुछ ऐसी ही हाल इस समय मध्य प्रदेश से लेकर यूपी के बुंदेलखण्ड में भी है। दरअसल मध्य प्रदेश के सतना जनपद में पड़ने वाली चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है ऐसे में सभी की निगाहें यहां टिकी हुई है।
यह चुनाव विंध्य क्षेत्र और बुंदेलखण्ड में चर्चा का विषय बना हुआ है तो जाहिर सी बात है कि यूपी और एमपी में भगवा ब्रिगेड की सरकार के लिए भविष्य का चित्रण इस चुनाव में हार जीत से काफी हद तक स्पष्ट हो जाएगा। दो महीने के अंदर दोनों प्रदेशों के भगवाधारी मुख्यमंत्री चित्रकूट का दौरा चुके हैं और संत महात्माओं से लेकर चित्रकूट के दोनों हिस्सों की जनता को विकास का वादा भी कर चुके हैं। तो ऐसे में बीजेपी के लिए इस सीट का उपचुनाव निश्चित तौर पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव साबित होगा।
चित्रकूट भले ही दो राज्यों के बीच बाहें फैलाए हो परंतु राजनीतिक धूप छांव का असर इस विधानसभा सीट पर जरूर पड़ता है. इन सबके बीच बीजेपी के खेवनहार पीएम मोदी के चेहरे की अहमियत भी बीजेपी को पता चलेगी और राहुल गांधी की प्रतिष्ठा के दांव पर चुनाव में उतरी कांग्रेस को भी हार या जीत से अपने अस्तित्व का एहसास होगा।
कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन से रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव होना है। नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। भगवा खेमे से शंकर दयाल त्रिपाठी तो कांग्रेस से निलांशु चतुर्वेदी चुनाव मैदान में हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के हिस्से वाले चित्रकूट विधानसभा का यह उपचुनाव सिर्फ मध्य प्रदेश बीजेपी या कांग्रेस के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण नहीं बल्कि जीएसटी की तरह यूपी-एमपी की राजनीतिक बिसात पर महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।
उत्तर प्रदेश में इस समय बीजेपी की सरकार है तो मध्य प्रदेश में भी भगवा ब्रिगेड पिछले कई वर्षों से सत्ता पर आसीन है। दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान व योगी आदित्यनाथ ने अपने अपने हिस्से वाले चित्रकूट को विकास के सातवें आसमान पर पहुंचाने का वादा जनता से किया है। दोनों प्रदेशों के हिस्सों को फ्री जोन घोषित करने का भी आश्वासन दिया गया है।
श्रद्धालुओं की सुविधा और संतो की मांगों पर गम्भीरता पूर्वक विचार करते हुए उनकी हर मांगों को मानने का भरोसा भी योगी शिव द्वारा दिलाया गया है। अभी जब 22 तारीख को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ चित्रकूट के दो दिवसीय दौरे पर आए थे तो शाम को रामघाट पर मंदाकिनी नदी की आरती के बाद जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने फ्री जोन पॉलिटिक्स का पांसा भी फेंका।
सीएम योगी ने जब यह कहा कि” मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्य भले ही दो हों लेकिन आत्मा एक है और दोनों जगहों पर बीजेपी की सरकार है जिससे विकास तेजी से होगा” तो रामघाट के उस पार मध्य प्रदेश की जनता ने जय श्री राम के उद्घोष के साथ सीएम का अभिवादन किया। चित्रकूट के दोनों हिस्सों में निवास करने वाले संतो महात्माओं को भी यूपी सीएम योगी ने विकास के हर सम्भव प्रयास का भरोसा दिलाया। यूपी से ज्यादा एमपी की जनता ने योगी का चित्रकूट के धार्मिक स्थलों के भ्रमण के दौरान इस्तक़बाल किया और योगी ने भी नब्ज टटोलते हुए सिर्फ यूपी के चित्रकूट के विकास की बात न कहकर पूरे चित्रकूट(यूपी-एमपी) के विकास का हवाला देते हुए जनता को यह सन्देश कहीं न कहीं दिया कि दोनों राज्यों में एक ही पार्टी की सरकार होने पर विकास भी तेजी से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here