Home खाना- खज़ाना इस तरह बनाये पनीर की स्वादिष्ट खीर….

इस तरह बनाये पनीर की स्वादिष्ट खीर….

31
0
SHARE

ज्यादातर लोगों ने सिर्फ चावल की खीर खाई होगी, लेकिन आज हम आपको बताएंगे पनीर की खीर के बारे में जो खाने में बढ़ी स्वादिष्ट है और बनाने में भी आसान है. इसके लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

पनीर – 250 ग्राम, चीनी – 100 ग्राम (1/2 कप), इलाइची पाउडर – ½ छोटी चम्मच, काजू – 6 से 7 , फुल क्रीम दूध – ½ लीटर, पिस्ता – 2 से 3 ,

पनीर की खीर बनाने की विधि-

सबसे पहले आप किसी भगोने में दूध लीजिए और गैस पर उबलने रख दीजिए. जब तक दूध उबले, तब तक पनीर कद्दूकस कर लीजिए. साथ ही दूध में अच्छे से उबाल आने के बाद, इसे 6 से 7 मिनिट और धीमी आंच पर उबालकर गाढ़ा कर लीजिए, फिर कद्दूकस किए हुए पनीर को दूध में डालकर मिक्स कर दीजिए. इसके बाद दूध को लगातार चलाते हुए दोबारा उबाल आने तक पका लीजिए, फिर खीर को मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकने दीजिए. खीर के पकने के दौरान प्रत्येक 2 से 3 मिनिट में खीर को चमचे से चला लीजिए.

इसी बीच काजू भी काटकर तैयार कर लीजिए. साथ ही बादाम और इलायची भी डाल दीजिये, इसके बाद सारी चीजों को खीर में अच्छे से मिक्स कर लीजिए और खीर को 1 से 2 मिनिट चीनी घुलने तक पका लीजिए. खीर बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और खीर को प्याले में निकाल लीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here