Home Bhopal Special नर्मदा-कालीसिंध लिंक परियोजना को कैबिनेट की मंजूरी….

नर्मदा-कालीसिंध लिंक परियोजना को कैबिनेट की मंजूरी….

26
0
SHARE
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना के बाद अब मध्यप्रदेश में नर्मदा-कालीसिंध लिंक परियोजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दो चरणों में सम्पन्न होने जा रही परियोजना के लिए बहुत जल्द टेंडर जारी किए जाएंगे।
प्रथम चरण में 3 हजार 4 सौ करोड़ रूपये की लागत से ढाई लाख एकड़ भूमि को सिंचित किया जा सकेगा। इसके बाद दूसरा चरण प्रारंभ होगा, जिसमें 4 हजार 4 सौ करोड़ रूपये के व्यय का अनुमान है। उससे भी ढाई लाख एकड़ भूमि सिंचित होगी। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी उद्वहन सिंचाई परियोजना पर काम प्रारंभ हो गया है। परियोजना का पानी देवास, शाजापुर और राजगढ़ जिलों तक पहुंचेगा और मालवा की प्यासी धरती की प्यास बुझेगी।इस परियोजना के लिए मप्र भाजपा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बधाई दी है और कहा कि मप्र सिंचाई के क्षेत्र में जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है उससे आने वाले वर्षों में मप्र हरियाणा और पंजाब से भी आगे निकल जाएगा। ऐसा विश्वास है। परियोजना का जल उद्गम स्थल पर भी छोड़ा जाएगा और पाइप लाइनों से भी पानी शहरों में पहुंचाया जाएगा।
गौरतलब है कि सीएम शिवराजसिंह ने कुछ समय पूर्व मालवांचल के लिये इस परियोजना के निर्माण की घोषणा की थी। दो चरणों में निर्मित होने वाली इस परियोजना से देवास, शाजापुर, सीहोर और राजगढ जिले के 366 गांवों की 2 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी। मालवांचल के लिये ही अनुमोदित नर्मदा क्षिप्रा लिंक बहुउद्देशीय परियोजना से देवास, उज्जैन, नागदा, मक्सी, शाजापुर, घटिया तथा तराना क्षेत्र में 30 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here