Home Una Special ऊना में 12 नवंबर से शुरू होने वाली सेना भर्ती में लागू...

ऊना में 12 नवंबर से शुरू होने वाली सेना भर्ती में लागू होंगे नए नियम….

25
0
SHARE
भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए भर्ती प्रकिया के दौरान कुछ नए नियमों को जोड़ने की प्रकिया तेज हो गई है। अब भर्ती के दौरान मैदान में दौड़ क्लीयर करते ही अभ्यर्थी के बाजू में इलेक्ट्राॅनिक बैंड लगा दिया जाएगा, यदि किसी ने इसे उखाड़ने की काेशिश की तो यह नष्ट हो जाएगा और इसके न होने से अभ्यर्थी भर्ती में आगे की प्रकिया में भाग लेेने से बाहर हो जाएगा । दरअसल इससे जो अभ्यर्थी किसी दूसरे युवा को परीक्षा आदि में अपनी जगह बिठाने की कोशिश करते थे, उन पर भी उसी समय शिंकजा कसा जा सकेगा।
यह बैंड दौड़ क्लीयर करते ही लगेगा और मेडिकल प्रकिया तक बाजू में लगा रहेगा। इसका सीधा संपर्क सेना सिस्टम से होगा। तीन जिलों के युवाओं के लिए ऊना में होने वाली सेना भर्ती के दौरान नए नियमों को लागू किया जा रहा है। यह भर्ती वहां 12 नवंबर से शुरु होगी। इसमें हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर के युवा भाग ले सकेंगे। नशे की लत में दौड़ने वाले युवा और इस का प्रयोग करने वालों पर भी अब
भर्ती के दौरान ही प्रॉपर चेंकिग हो सकेगी।
भर्ती के दौरान फिजिकल टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों का रेंडम ड्रग्स टेस्ट भी किया जाएगा। जिला हेल्थ अधिकारी बाकायदा भर्ती रैली के दौरान लैब स्थापित करेंगे और ड्रग्स लेने वालों की टेस्ट रिपोर्ट में तैयार करेंगे। यही नहीं अब भर्ती के दौरान अपने नाम की स्पेंलिग चेंज कर या नाम चेंज कर फिर से भर्ती प्रकिया में खड़े होने वालों के खिलाफ मौके पर ही एफआईआर दर्ज हो सकेगी।
सेना आर्मी भर्ती निदेशक हमीरपुर कर्नल संजय चावला का कहना है कि हिमाचल और उतराखंड के युवाओं को हाइट में भी इस बार रिलेक्सेशन दी गई है। इस बार इन राज्यों के युवाओं के लिए हाइट 1.66 मीटर की जगह घटाकर 1.63 मीटर कर दी गई है।

तीन जिलों के लिए सेना भर्ती पहले 10 नवंबर को तय की गई थी, लेकिन विधानसभा चुनावों के कारण अब यह 12 नवंबर को इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम ऊना में होगी। भर्ती स्थल पर युवाओं को रात 2:00 बजे पहुंचना होगा और रात तीन बजे दौड़ प्रकिया शुरू हो जाएगी।12 नंवबर को जीडी, सीएलके, एसकेटी के लिए बिलासपुर की सभी तहसीलों के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। 13 को जीडी, सीएलकेव एसकेटी के लिए नादौन और गलोड़ तहसीलोें को छोड़ कर हमीरपुर जिला के बाकी तहसीलों के अभ्यर्थियों के लिए, 14 को जीडी, सीएलकेव एसकेटी के लिए अंब और भरवाईं तहसीलों को छोड़ कर ऊना जिलों की बाकी तहसीलों के लिए भर्ती, 15 नंवबर को हमीरपुर जिला के नादौन, गलोड़, ऊना जिला के अंब और भरवाईं तहसीलों के युवाओं को सेना भर्ती होगी। 16 नवंबर को मेडिकल-डे निर्धारित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here