Home मध्य प्रदेश भावांतर भुगतान योजना जारी रहेगी : किसान किसी के बहकावें में न...

भावांतर भुगतान योजना जारी रहेगी : किसान किसी के बहकावें में न आयें….

27
0
SHARE

गरोठ-सुवासरा सिंचाई परियोजना हेतु 800 करोड़ रुपये की घोषणा
मध्यप्रदेश सतत विकास की नई मिसाल बनेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने म.प्र स्थापना दिवस पर ग्राम भानपुरा से शुरू की विकास यात्रा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना किसानों के हित संरक्षण के लिये निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि विपक्षी लोग इस योजना के बारे में भम फैला रहे हैं। मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील की कि किसान भाई किसी के भी बहकावे में न आयें। उन्होंने कहा कि मैं किसान का बेटा हूँ और किसानों की पीड़ा को अच्छी तरह से समझता हूँ।

श्री चौहान मंदसौर जिले के ग्राम भानपुरा में प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर विकास यात्रा के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नहर परियोजना की यूनिट-2 का लोकार्पण के साथ ही, करीब 500 करोड़ रूपये के विकास और निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया। इन परियोजनाओं से जिले के 130 गाँव के किसानों की 37 हजार 700 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

श्री चौहान ने समारोह में घोषणा की कि इस वर्ष प्रदेश में कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए किसानों को 2 माह के लिये अस्थाई बिजली कनेक्शन दिये जाएंगे। अगले 3 साल में प्रदेश के हर गरीब व्यक्ति को सरकार पक्का मकान बनाकर देगी। उन्होंने कहा कि हर गरीब व्यक्ति को उसके वर्तमान निवास की जमीन का पट्टा दिया जाएगा और सरकार उसे घर बनाकर भी देगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम भानपुरा से प्रदेश की विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश अब सतत विकास की नई मिसाल बनेगा। विकास की तेज रफ्तार को किसी भी सूरत में रूकने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने पिछले 5 वर्षों में प्रदेश की विकास दर 20 प्रतिशत से अधिक रहने का श्रेय किसानों की मेहनत को देते हुए कहा कि प्रदेश अब बीमारू राज्य नहीं रहा है। पहले प्रदेश में केवल 7.5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में ही सिंचाई होती थी। सरकार के प्रयासों से अब यह रकबा 40 लाख हेक्टेयर तक बढ़ गया है। मुख्यमंत्री ने गरोठ, भानपुरा क्षेत्र के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि ऐसा पहली बार हुआ कि अंदरूनी नहर बनाकर और उसमें पाईप लाइन डालकर गांधी सागर का पानी भानपुरा और गरोठ तहसील के घर-घर और खेत-खेत तक पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र अब फसलों से लहलहायेगा।

श्री चौहान ने इस अवसर पर शामगढ़-सुवासरा सिंचाई परियोजना के लिये 800 करोड़ रूपये मंजूर करने की घोषणा की। इस परियोजना के पूरा होने पर 180 गाँव की 40 हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचाई जल की स्थाई सुविधा मिलेगी। उन्होंने नीमच जिले के मनासा क्षेत्र में सिंचाई जल पहुँचाने का सर्वे कराने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों की माँग के अनुरूप सिंचाई परियोजनाओं का परीक्षण कराकर साध्यता प्रतिवेदन के आधार पर स्वीकृति दी जायेगी। दूधाखेड़ी माताजी के मंदिर में सभी प्रकार के नव-निर्माण कार्य कराये जायेंगे। गरोठ में 100 बिस्तरीय अस्पताल शुरू करने के लिये सकारात्मक कदम उठाये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि दलोदा में फूड पार्क स्थापना संबंधी सभी बाधा दूर करेंगे। गरोठ क्षेत्र के टोलों/मजरों को राजस्व ग्राम बनायेंगे। अगले दो साल में बिजली से वंचित सभी परिवारों तक बिजली पहुँचायेंगे।

कार्यक्रम में गरोठ और भानपुरा ब्लाक के कुल 17 हजार 892 हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं के 24 करोड़ रूपये से अधिक राशि के हितलाभ पत्र वितरित किये गये। मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप 25 हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

कार्यक्रम को क्षेत्रीय सांसद श्री सुधीर गुप्ता और गरोठ विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक सर्वश्री जगदीश देवड़ा, ओमप्रकाश सखलेचा, दिलीप सिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका डॉ. मुकेश गिरि गोस्वामी, किसान कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर, पंचायत राज संस्थाओं के पदाधिकारी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here