Home राष्ट्रीय बॉयलर धमाके के पीड़ितों से मिले राहुल गांधी, अब तक 22 की...

बॉयलर धमाके के पीड़ितों से मिले राहुल गांधी, अब तक 22 की मौत…

28
0
SHARE

यूपी के रायबरेली जिले में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी प्लांट में बुधवार को बॉयलर फटने से मृतकों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. हादसे में गंभीर रुप से झुलसे 9 लोगों को लखनऊ सिविल अस्पताल में रेफर किया गया है. बाकी लोगों का इलाज आस पास के कई अस्पतालों में चल रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”रायबरेली के NTPC प्लांट में हुए हादसे से मुझे गहरा दुख है, मृतकों के परिवारजनों के साथ मेरी संवेदना है. मैं घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.”ऊंचाहार में एनटीपीसी के यूनिट नंबर 6 में ये हादसा हुआ. हादसे के वक्त करीबन 350 लोग प्लांट में काम कर रहे थे. 500 मेगावॉट बिजली उत्पादन की इस यूनिट में विस्फोट बॉयलर से टरबाइन के बीच स्टीम पाइपलाइन में हुआ. बॉयलर की चिमनी के डक्ट में राख जमा होने की वजह से गैस नहीं निकल पा रही थी.

इसी वजह से स्टीम पाइपलाइन अचानक फटने से 250 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म राख चारों तरफ फैल गई. इस राख की चपेट में आने से 200 मजदूर झुलस गए. राहत और बचाव में NDRF की ये टीमें जुटी हुई है, लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है.सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहत बचाव कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है. वह इस समय मॉरीशस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. सीएम के साथ यात्रा पर गये प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया है कि सीएम ने ऊंचाहार की घटना का संज्ञान लिया है और प्रमुख सचिव (गृह) से सुनिश्चित करने को कहा है कि राहत और बचाव के सभी आवश्यक कदम उठाये जाये.

सीएम ने दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये और अन्य घायलों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक मदद का ऐलान किया है. घायलों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार उठा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here