Home राष्ट्रीय इंडिया गेट पर बना 1100 Kg खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकार्ड….

इंडिया गेट पर बना 1100 Kg खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकार्ड….

20
0
SHARE
खिचड़ी को मशहूर शेफ संजीव कपूर की देख-रेख में 200 से ज़्यादा शेफ ने बनाया। हालांकि देसी घी का तड़का योग गुरु स्वामी रामदेव ने लगाया। मशहूर शेफ रनवीर बरार और शेफ इम्तियाज कुरैशी के साथ केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भी खिचड़ी बनाती नजर आयी। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी योगदान देती नजर आयी।शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट‍िवल का उद्घाटन किया। वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल में पीएम मोदी ने खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में पेश किया। यह पहली बार है कि जब कोई सरकार इतने बड़े लेवल पर भारतीय खानों को प्रमोट कर रही है।खिचड़ी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है। देश के अलग-अलग प्रान्तों और इलाकों में इसके खाने और परोसने का अपना अलग अंदाज है, लेकिन एक बात की समानता यह है कि खिचड़ी हर आम और खास के जीवन से जुड़ी हुई है।

बनाने का तरीका हर जगह अलग 
खिचड़ी किसी न किसी रूप में भारत के हर राज्य में खाई जाती है, लेकिन उसे बनाने का तरीका हर जगह अलग अलग होता है। खिचड़ी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह पौष्टिक आहार के साथ खाने में भी स्वादिष्ट होती है।

50 ग्लोबल सीईओ भाग लेगें
ये ऐसा पहला आयोजन है, जिसमें फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा निवेश लाने की कोशिश होगी। इस फेस्ट में 50 ग्लोबल सीईओ भाग ले रहे हैं। तीन दिन के इस इवेंट का आयोजन फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री मंत्रालय की ओर से हो रहा है।

इस फेस्ट में जापान, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड आदि देशों की 100 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं. इंवेट की थीम ट्रांसफॉर्मिंग द फूड इकनॉमी है. वहीं इस फेस्ट में सेमिनार का आयोजन विज्ञान भवन में और मेगा एक्ज‍िबिशन का आयोजन इंडिया गेट पर हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here