Home राष्ट्रीय दिल्ली-NCR में दूसरे दिन भी छाई जहरीली धुंध, विजिबिलिटी हुई कम….

दिल्ली-NCR में दूसरे दिन भी छाई जहरीली धुंध, विजिबिलिटी हुई कम….

25
0
SHARE

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भी जहरीली धुंध का कहर जारी है। इसकी वजह से विजिबिलिटी में भी कमी आई है। इंडिया गेट, राजपथ समेत गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली आदि इलाकों में भी सुबह जहरीली धुंध छाई रही। इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर, गुरुग्राम में धुंध का प्रकोप देखा गया था।

वहीं अगर हवा में प्रदूषण की मात्रा की बात करें तो आज दिल्ली के लोदी रोड में सुबह करीब 5.50 बजे यहां कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा 123 रही। जबकि पीएम 2.5 की मात्रा 500 और पीएम 10 की मात्रा भी 500 रही। ये सभी आंकड़े खतरे के निशान से काफी ऊपर हैं।

पिछले सप्ताह बढ़ी पीएम की मात्रा 

पिछले सप्ताह पीएम की मात्रा में बढ़ोतरी देखी गई है। एक नवंबर को 342 से शुरू होकर लगातार यह मात्रा बढ़ती गई। दो नवंबर को 329, तीन नवंबर को 340, चार नवंबर को 339, पांच नवंबर को 345 पीएम की मात्रा मापी गई।

बंद रहेंगे स्कूल 

दिल्ली में प्रदूषण के चलते हुए बुधवार को पांचवी कक्षा तक निजी व सरकारी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार ने स्कूलों को पत्र लिखकर स्कूल बंद रखने के साथ साथ आउटडोर एक्टीविटीज को भी बंद करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि प्रदूषण के स्तर को देखते हुए शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को बंद करने को कहा है।

एनजीटी ने भी लगाई फटकार 

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा को फटकार लगाई। एनजीटी ने उनसे यह बताने को कहा कि आज बने आपात हालात से निबटने के लिए उन्होंने क्या एहतियाती कदम उठाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here