Home मध्य प्रदेश चित्रकूट उपचुनाव: 65.07% हुआ मतदान, महिला वोटर्स रहीं आगे…

चित्रकूट उपचुनाव: 65.07% हुआ मतदान, महिला वोटर्स रहीं आगे…

18
0
SHARE
उप-चुनाव में 9 निर्दलीय सहित 12 उम्मीदवारों के लिए वोट डाले गये। उप-चुनाव की मतगणना 12 नवम्बर को सुबह 8 बजे से सतना जिला मुख्यालय पर होगी।  शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 9 कंपनियां और एसएएफ और स्थानीय पुलिस की तैनाती की गयी थी।  कुछ स्थानों पर EVM में गड़बड़ी की खबर आई थी।
विधानसभा चुनाव-2013 में चित्रकूट निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 67.14 प्रतिशत रहा था। तब 66.60 प्रतिशत पुरुष एवं 67.66 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 58.29 रहा। इस चुनाव में 59.77 प्रतिशत पुरुष तथा 56.57 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाले थे।
मतदान शुरू होने के पहले मॉक पोल के दौरान 6 मतदान केन्द्रों में 3-3 बीयू एवं सीयू (बैलेट व सेंट्रल यूनिट) तथा 4 वीवीपैट बदली गई। मतदान के दौरान 111-हिरौंदी एवं 74-नयागाँव में एक वीवीपैट बदली गई। मतदान केन्द्र क्रमांक-117 बिछियन एवं बैरहना में विभिन्न मांग को लेकर नागरिकों द्वारा मतदान का बहिष्कार किया गया। जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की समझाइश के बाद दोपहर 3.05 बजे बिछियन में मतदान शुरू हो गया था। चित्रकूट निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखा गया। सभी 257 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं के लिये विशेष सुविधाएँ उपलब्ध करवाई गईं। मतदाता शांति और उत्साह से मतदान में शामिल हुए।

अमीरती मतदान केंद्र (129) और नौगवां (134) में ईवीएम में खराबी सामने आयी थी। इन मतदान केंद्रों पर EVM बदलकर फिर मतदान कराया गया है। कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने मतदान केंद्र 79 में मतदान किया।

चित्रकूट उपचुनाव में 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। कांग्रेस विधायक प्रेमसिंह के निधन पर खाली हुई इस सीट पर कांग्रेस अपना कब्जा बरकरार रखना चाहती है। वहीं बीजेपी ने कांग्रेस की सीट छीनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है।प्रदेश में पहली बार चित्रकूट उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन का उपयोग किया गया। मतदाता को अपना वोट देखने के लिए 7 सेकेंड का समय मिला। मतदान में 385 ईवीएम और 382 वीवीपीएटी लगाई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here