Home हेल्थ डायबिटीज पेशेंट इस डाइट को फॉलो करके कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड...

डायबिटीज पेशेंट इस डाइट को फॉलो करके कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड लेवल….

23
0
SHARE

डायबिटीज या शुगर की बिमारी सबसे खतरनाक बिमारियों में से एक है। दुनियाभर में फैल रही इस बिमारी को जड़ से खत्म तो नहीं किया जा सकता, हां लेकिन इस पर कंट्रोल करके खुद को स्वस्थ जरूर रखा जा सकता है। दिनोंदिन हमारे खानपान और लाइफस्टाइल में आने वाले बदलाव इसका मुख्य कारण है। पहले शुगर की समस्या उम्र दराज लोगों में ही सुनने को मिला करती थी, लेकिन अब 10 साल का छोटा बच्चा भी इस समस्या से जूझता दिखाई दे जाएगा। और इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे खाने-पीने की आदतों में आए बदलाव। अगर आप भी डायबिटीज जैसी समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो उसके लिए डाइट पर ध्यान देना जरूर है। कहते हैं सावधानी बरतना इलाज से ज्यादा अच्छा है। अकसर लोगों को दो तरह की डायबिटीज से जूझते देखा है टाइप 1 और टाइप 2। दोनों डायबिटीज में काफी अंतर होता है। टाइप 1 डायबिटीज पेशंट को जहां इंसुलिन लेने की जरूरत पड़ती, वहीं टाइप 2 डायबिटीज पेशंट को ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता। अगर आप या घर में कोई सदस्य टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहा है तो ये डाइट फॉलो कर सकते हैं। ताकि उनके शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके।

 खाने में शामिल करें ये चीजें

डायबिटीज जैसे बिमारी से छूटकारा पाना मुश्किल जरूर है लेकिन नमुमकिन नहीं है। डायटीशियन अनिता लांबा बताती हैं कि टाइप 2 पेशंट को डाइट में होल ग्रेन सीरियल्स, होल ग्रेन ब्रेड, ओट्स, क्विनआ, ब्राउन राइस, गेंहू का पास्ता जैसे खाद्य पदार्थ ही डाइट में शामिल करें। बता दें कि खाने में होल ग्रेन शामिल करने से आपको फाइबर युक्त डाइट मिलेगी, जो कि आपके ब्लड शुगर स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। वहीं खाने में मैदा, सफेद चावल, सफेद ब्रेड, वाइट पास्ता, केक और कूकीज से दूरी बनाएं रखें।

डायटीशियन लांबा बताती हैं कि डायबिटीज टाइप 2 से पीड़ित पेशंट अगर शाकाहारी है तो वह अपने खाने में बीन्स, दालें, टोफू, दही, पनीर, लो फैट मिल्क जैसी प्रोटीन डाइट को अपनी लिस्ट में जगह जरूर दें। वहीं अगर आप नॉन-वेजेटेरियन हैं तो अपनी डाइट में अंडा, फिश और चिकन को जरूर शामिल करें। डायबिटीक पेशंट की डाइट में प्रोटीन होना जरूरी है। इसलिए जितना हो सके अपने डाइट में प्रोटीन की मात्रा लें। रेड मीट और फूल क्रीम दूध भी डायबिटीज पेशंट के लिए दुश्मन से कम नहीं है। अगर आप अनसेचुरेटिड फैट, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे मॉर्डरेशन में यूज कर सकते हैं। मक्खन, घी, चीज और ट्रांस फैट (पैक फूड) से परहेज करें।

फलों को दें जगह
डायबिटीज के पेशंट के लिए जरूरी है कि वह डाइट लिस्ट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करें। इसके लिए मौसमी फल तो आपकी डाइट में होना ही चाहिए। साथ ही साथ ज्यादा  से ज्यादा सब्जियां खाएं, ताकि बॉडी में ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखा जा सके। डायटिशियन अनिता बताती हैं कि ऐसा नहीं है कि हर फल आपके लिए फायदेमंद ही हो। आम, चीकू, अंगूर, केला और लीची को खाने से परहेज करें। वहीं सब्जियों में आलू, शकरकंदी और अरबी जैसी सब्जियों को भी खाने में शामिल न करें। इसके साथ जूस और फलों से बने जैम से भी दूरी बनाएं रखें क्योंकि इसमें आर्टिफिशयल चीनी की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है।

नियमित रुप से शामिल करें ये चीजें
अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुछ चीजों को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। हल्दी, लहसुन, नट्स जैसे बादाम और अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, फ्लैक्स सीड्स और चीया सीड्स, दालचीनी, ग्रीन टी को अगर आप अपने रूटीन में शामिल कर लेंगे, तो डायबिटीज की आधी समस्या पर आप वैसे ही जीत हासिल कर लेंगे। दवाइयों से अच्छा है डाइट पर ध्यान दिया जाए। हेल्दी खाएंगे तभी तो हेल्दी रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here