Home हेल्थ छोटी इलायची के सेवन दूर हो सकती है गले के इन्फेक्शन की...

छोटी इलायची के सेवन दूर हो सकती है गले के इन्फेक्शन की समस्या…

28
0
SHARE

छोटी यानि हरी इलायची का इस्तेमाल खाने में खुशबु और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है की छोटी सी दिखने वाली इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और हमारी सेहत को बड़े बड़े लाभ पहुंचा सकती है. हरी इलायची के सेवन से  हाई ब्लड प्रैशर, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है, आज हम आपको छोटी इलायची के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अक्सर मौसम बदलने पर गले में इन्फेक्शन हो जाता है, जिसके कारण कभी कभी गाला गला बैठ जाता है और साथ ही गले में खराश की समस्या भी हो  जाती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  सुबह और रात में 2 छोटी इलायची को अच्छे से चबा-चबा कर खाएं. और फिर इसे खाने के बाद के गिलास गुनगुना पानी पी लें. फायदा होगा.

2- अगर आपके गले में इंफैक्शन के कारण सूजन आ गई है तो मूली को घिसकर उसका रस निकाल ले और फिर इस रस में छोटी इलायची को पीसकर मिला दे  और इसका सेवन करे, ऐसा करने से गले की सूजन कम होने लगती है.

3- कभी कभी बहुत लम्बे समय तक खांसी की समस्या बनी रहती है, ऐसे में इस समस्या से आराम पाने के लिए 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी  ठीक हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here