Home फिल्म जगत Movie’पद्मावती’ की प्राइवेट स्क्रीनिंग से सेंसर बोर्ड नाराज….

Movie’पद्मावती’ की प्राइवेट स्क्रीनिंग से सेंसर बोर्ड नाराज….

14
0
SHARE

भंसाली की फिल्म पद्मावती की प्रस्तावित रिलीज डेट नजदीक आते ही विवाद चरम पर पहुंचता जा रहा है. सिनेमाघर जलाने, जान से मारने और हिंसा फैलाने की धमकी दी जा रही है. यूपी सरकार ने भी विवाद को लेकर दावा कि लोगों में गुस्सा है. निकाय चुनाव के मद्देनजर यूपी में फिल्म रिलीज होने से अशांति फैल सकती है. इस बीच मेरठ में एक राजपूत नेता ने संजय लीला भंसाली के खिलाफ फरमान जारी किया. उसने कहा, जो भंसाली का सिर काट कर लाएगा उसे पांच करोड़ इनाम मिलेगा. 1 दिसंबर को फिल्म की रिलीज पर असमंजस की स्थिति बन गई है. लेकिन फिल्म के सिनेमाघर तक पहुंचने में तकनीकी संकट भी सामने आ रहे हैं.

सूत्रों का यह भी कहना है कि सेंसर बोर्ड की ओर से फिल्म का रिव्यू नहीं किया गया है. कहा यह भी जा रहा है कि शुक्रवार को पद्मावती के सर्टिफिकेशन के आवेदन को अधूरा बताकर निर्माता को लौटा दिया. सूत्रों ने दावा किया कि बोर्ड ने फिल्म के सर्टिफिकेशन का फैसला 68 दिन तक टाल दिया है. सूत्रों के अनुसार भाजपा चाहती है कि 9 14 दिसंबर को गुजरात में मतदान के बाद ही फिल्म रिलीज हो.

फिल्म के निर्माताओं से सेंसर बोर्ड सख्त तौर पर नाराज है. इसकी वजह बोर्ड की ओर से सर्टिफिकेशन मिलने से पहले प्राइवेट स्क्रीनिग्स में फिल्म को दिखाया जाना है. जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. सेंसर चीफ प्रसून जोशी भी नाराज हैं. सूत्रों ने यह भी बताया कि फिल्म के 3 डी वर्जन भी अधूरा पड़ा है.

दीपिका पादुकोण ने कहा कि उन्हें देश की न्याय व्यवस्था पर पूरा यकीन है. पद्मावती पर जारी बवाल को लेकर कहा, जिस तरह की हरकतें हो रही हैं उसे देखकर हंसी आती है. मैंने पद्मावती के लिए अपने दो साल दिए. फिल्म को लेकर जो कुछ हो रहा है उससे मैं दुखी हूं.संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती की प्रस्तावित रिलीज डेट को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है. सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि फिल्म 12 जनवरी के दिन रिलीज होगी. इसे 1 दिसंबर को रिलीज किया जाना था. हालांकि पद्मावती निर्माताओं में से एक Viacom18 के सीओओ अजीत अंधारे ने पद्मावती की रिलीज टेड आगे खिसकने की खबरों को आधारहीन कहा.

करणी सेना के चीफ लोकेंद्र सिंह ने रणवीर सिंह के एक पुराने बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘रणवीर कह चुके हैं कि दीपिका के साथ अगर कोई अंतरंग सीन है तो मैं विलेन नहीं उससे भी नीचे का रोल कर लूंगा. रणवीर, दीपिका पादुकोण दिखाते रहे अंतरंग दृश्य, पर अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती को हम नहीं दिखाने देंगे.’ बता दें कि दीपिका और रणवीर एक-दूसरे के रिलेशनशिप्स में भी हैं.हंसराज अहीर ने कहा, इतिहास के साथ किसी को भी छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए. एक अपना इतिहास है. इतिहास को पढ़कर फिल्म बनानी चाहिए. लोगों की भावनाएं हैं. उनका सम्मान करना चाहिए.

‘पद्मावती’ पर बढ़ते विवाद के बीच सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर फिल्मों में लगने वाले पैसों पर सवाल उठाया है. उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट किया- क्या दूसरे प्रोड्यूसर्स को रामायण का नया वर्जन बनाने के लिए दुबई से पैसा आता है, जिसमें सीता को रावण के छींक से जन्मीं दिखाया जाता है. किसी रानी को अर्धनग्न कपड़ों और डांस करते हुए दिखाना सही नहीं है. दुबई से जो पैसा फिल्मों में लगाते हैं वो चाहते हैं कि हमारी फिल्मों में मुस्लिम शासकों को दयालु दिखाया जाए और हिंदू रानियों को उनसे प्यार में पड़ने के लिए उत्सुक दिखाया जाए.मेरठ में फिल्म के निर्देशक भंसाली पर तेजाब डालने की धमकी दी गई है. इससे पहले मेरठ में ही एक राजपूत नेता में भंसाली के सिर के बदले 5 करोड़ इनाम देने की घोषणा की थी.

राजस्थान में फिल्म का तगड़ा विरोध किया जा रहा है. चित्तौड़गढ़ में फिल्म की रिलीज के विरोध में प्रदर्शन हो रहा था. इस दौरान उपद्रव नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग की. दरअसल, प्रदर्शनकारी चित्तौड़गढ़ का किला बंद कराने की कोशिश कर रहे थे. बवाल बढ़ता देख पुलिस ने हवाई फायरिंग की. बता दें कि राजस्थान में विभिन्न संगठनों के लोग हथियारों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं.

करणी सेना के चीफ लोकेंद्र सिंह ने कहा, ‘सेंसर बोर्ड को कोई अधिकार नहीं कि वह ऐसी फिल्म पास करें, जिसमें लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ किया गया है. ये क्या हो रहा है. हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते. यह कहा जा रहा है कि कोई पद्मावती नहीं थीं. अगर ऐसा है तो मैं कहां से आया? मैं पद्मावती की 37वीं पीढ़ी का वंशज हूं.’ लोकेंद्र ने कहा, ‘किसी भी हालत में पद्मावती को रिलीज नहीं किया जा सकता. हम 1 दिसंबर को भारत बंद करेंगे.’

कई बातों को लेकर विवाद है. आरोपों के मुताबिक फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी को महिमामंडित किया गया है. खिलजी और रानी पद्मिनी के बीच ड्रीम सीक्वेंस फिल्माया गया है. रानी पद्मावती को उस तरह दिखाया गया जैसा राजपूत या राजपरिवारों में नहीं होता. घूमर डांस में भी राजपूत समाज की गलत प्रस्तुति हुई. कहा जा रहा कि पुरुषों के सामने रानियां डांस नहीं करती.

ये फिल्म सात सौ साल पहले की एक कहानी पर बन रही है. हिंदी कवि मालिक मोहम्मद जायसी ने पद्मावत लिखी थी. इसमें रानी पद्मिनी और खिलजी का जिक्र है. कुछ लोग गल्प मानते हैं तो वहीं कई लोग इसे ऐतिहासिक कहानी बताते हैं. कहा जाता है कि खिलजी रानी पद्मिनी को लेकर आशक्त था. उसने मेवाड़ पर हमला कर दिया था. रानी पद्मिनी ने 16 हजार राजपूत महिलाओं के साथ जौहर कर लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here