Home Bhopal Special भारत भवन में आयोजित तीन दिवसीय बुरहानपुर उत्सव का समापन…

भारत भवन में आयोजित तीन दिवसीय बुरहानपुर उत्सव का समापन…

28
0
SHARE
भारत भवन में आयोजित तीन दिवसीय बुरहानपुर उत्सव के समापन सत्र को संबोधित करते हुए महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने कहा कि भारत के इतिहास में बुरहानपुर ने सभी युगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी क्रम में कलाकारों ने एक बार पुन: इतिहास रचा है। राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कला केन्द्र भारत भवन में प्रदेश के विभिन्न जिलों के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति का आरंभ बुरहानपुर से हुआ है। यह वहां की जनता के लिये गर्व और सम्मान का अवसर है। मंत्री अर्चना चिटनिस ने संस्कृति विभाग का आभार मानते हुए कहा कि इतिहास, संस्कृति, उद्योग, कृषि के साथ-साथ खान-पान के क्षेत्र में भी बुरहानपुर बहुत समृद्ध है। राज्य स्तर पर प्रस्तुतिकरण के साथ-साथ राष्ट्रीय पर भी इस प्रकार की गतिविधि के लिये प्रयास जारी रहेंगे।

मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा कि शेर और शायरियों का शौक है। लेकिन जिंदगी की भाग दौड़ में कभी मौका ही नहीं मिला। मंत्री ने इस आयोजन को ऐतिहासिक बताया उन्होंने कहा कि राजधानी के संस्कृतिक प्रेमियों को बुरहानपुर की संस्कृति से रूबरू होने का एक सुनहरा मौका मिला है।

अर्चना चिटनिस ने बुरहानपुर के इतिहास और संस्कृति पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संगीत की तीनों विधाओं, भजन-कीर्तन की पद्धतियों के साथ-साथ उर्दू के विकास में भी बुरहानपुर के कलाकारों और विद्वानों का योगदान रहा है।बुरहानपुर उत्सव के तीसरे दिन कवि सम्मेलन, मुशायरे का आयोजन किया गया। इसके साथ ही बंजारा नृत्य की प्रस्तुति भी हुई। उत्सव के अवसर पर आनंद मेले में स्थानीय व्यंजन भी उपलब्ध थे। बुरहानपुर उत्सव के समापन अवसर पर सांसद आलोक संजर, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शौकत मोहम्मद खान भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here