Home राष्ट्रीय हरियाणा के 13 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट निलंबित….

हरियाणा के 13 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट निलंबित….

15
0
SHARE

हरियाणा में जाट आरक्षण के सपोर्ट और विरोध में रविवार को दो रैलियां होनी हैं। इसे देखते हुए राज्य के 11 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सर्विस 26 नवंबर तक बंद कर दी गई है। एक रैली जींद में सांसद राजकुमार सैनी करने वाले हैं। वे ओबीसी की 35 कम्युनिटी को आरक्षण देने की मांग कर रहे हैं। दूसरी रैली यशपाल मलिक करेंगे। वे जाट कम्युनिटी को आरक्षण देने और जाट आंदोलन के वक्त गिरफ्तार लोगों की रिहाई की मांग कर रहे हैं। इससे पहले सैनी की रैली का विरोध शुरू हो गया है। शुक्रवार को जींद में जाट नेता संदीप भारती ने धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस-प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में छह लोग जख्मी हो गए।

जींद, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, करनाल, पानीपत, कैथल, सोनीपत, झज्जर, रोहतक और चरखी दादरी में सोमवार रात 12 बजे तक इंटरनेट सर्विस बंद रहेंगी। एडीशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी (होम डिपार्टमेंट) एसएस प्रसाद ने यह ऑर्डर जारी किया है। सैनी और यशपाल की रैलियों के मद्देनजर 26 नवंबर तक झज्जर जिले में धारा 144 लगा दी गई है।

शुक्रवार को संदीप भारती की अगुआई में जाट कम्युनिटी के सैकड़ों लोगों ने जींद-कैथल हाईवे पर धरना दिया। तीन घंटे तक जाम लगाकर रखा। उनका कहना था कि वे सैनी की रैली नहीं होने देंगे। उन्हें सड़क से हटाने पहुंची पुलिस पर पथराव कर दिया गया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में लाठीचार्ज किया। इस झड़प में दो पुलिसवालों समेत 6 लोग जख्मी हो गए। इस कार्रवाई के बाद अब जाट प्रदर्शनकारी जींद के कंडेला गांव में जमा हो गए हैं।

कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद राजकुमार सैनी जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा के बाद लाइम लाइट में आए थे। उन्होंने जाट के खिलाफ 35 बिरादरी को एकजुट करने के लिए मोर्चा खोल रखा है। वे इन कम्युनिटीज को आरक्षण देने की मांग कर रहे हैं। वे जाट कम्युनिटी पर लगातार विवादित बयान देते रहे हैं।

यूपी के जाट नेता यशपाल मलिक ने जाट आरक्षण संघर्ष समिति बना रखी है। वे जाट आंदोलन के दौरान वे एक्टिव हुए थे। वे यूपी के साथ-साथ हरियाणा में भी वे जाट कम्युनिटी के नेता बने हुए हैं और इन्हें आरक्षण देने की मांग करते रहे हैं। उन्हीं की कम्युनिटी के कुछ लोग उनपर जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान इकट्ठा किए गए चंदे को हड़पने का आरोप लगा रहे हैं। शुक्रवार को उनके विरोधियों ने जसिया में धरना दिया। हालांकि, देर रात पुलिस की समझाइश पर वे वहां से हट गए। उनहोंने रविवार दोबारा प्रदर्शन करने की वॉर्निंग दी है।

संदीप भारती जाट कम्युनिटी से हैं। उन्होंने आजाद किसान मिशन के नाम से एक संगठन बना रखा है। इस संगठन में ज्यादातर जाट युवा हैं। संदीप ने सांसद सैनी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here