Home हिमाचल प्रदेश बीज सब्सिडी पर चली सरकारी कैंची, परेशान किसान…

बीज सब्सिडी पर चली सरकारी कैंची, परेशान किसान…

27
0
SHARE
गेंहू के बीज पर मिलने वाली सब्सिडी पर कृषि विभाग ने कैंची चला दी है। इससे किसानों पर आर्थिक बोझ पड़ गया है। पिछले वर्ष किसानों को गेहूं के बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान मिला था, जबकि इस साल 50 प्रतिशत की बजाय केवल एक हजार रुपए प्रति क्विंटल अनुदान दिया जा रहा है।
सीड विलेज योजना के तहत 50 फीसदी अनुदान का प्रावधान है, लेकिन यह अनुदान भी केवल 20 किलो बीज की खरीदारी तक ही सीमित कर दिया है। 20 किलो से अधिक बीज खरीदने पर अनुदान 50 फीसदी नहीं मिलेगा। अकेले पांवटा ब्लॉक के कृषि विक्रय केंद्र से करीब 1500 क्विंटल गेहूं का उपचारित बीज वितरित हो चुका है।
इस बार सरकार ने गेहूं बीज के दाम 2700 से 2800 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किए हैं, जबकि पिछले वर्ष यह दाम 2600 से 2700 रुपये प्रति क्विंटल था। वहीं किसानों को पिछले वर्ष  विभाग ने 50 फीसदी अनुदान दिया था, लेकिन इस साल यह अनुदान सिर्फ एक हजार रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। जिले के किसानों ने कहा कि पहले ही बारिश न होने के कारण गेहूं की बिजाई नहीं हो पा रही है। वहीं विभाग से मिलने वाली सब्सिडी पर भी कैंची चलाई गई है। हताश किसानों का कहना है कि क्या यही अच्छे दिनों शुरूआत है, जिसमें किसानों को खेती करना इतनी महंगी पड़ रही है। उधर, कृषि विषयवाद विशेषज्ञ साहब सिंह ने बताया कि अकेले पांवटा में 16,700 हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है। सीड विलेज योजना के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी की दर से पंजीकृत किसानों को बीज वितरित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here