Home हिमाचल प्रदेश 200 लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देगा सिरडा संस्थान, MWCD मंत्रालय ने दी...

200 लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देगा सिरडा संस्थान, MWCD मंत्रालय ने दी मंजूरी…

35
0
SHARE
संस्थान की ओर से इस संदर्भ में बेटियों को निशुल्क तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसे मंत्रालय की ओर से मंजूरी प्रदान की गई है। इस बारे में हाल ही में पत्र के माध्यम से संस्थान को सूचना मिली है। जिसके चलते संस्थान ने इस योजना को शुरू कर दिया है।
सिरडा संस्थान के चेयरमैन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के सहयोग से आगामी शैक्षिक सत्र 2018-19 से 100-100 लड़कियों को डिग्री व डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विशेष प्रोत्साहन राशि देने का संकल्प लिया है। जिसके अतंर्गत बीटैक में 78,000 रुपये और डिप्लोमा में 45,000 रुपये प्रतिवर्ष टयूशन फीस व छात्रावास मैस शुल्क के रूप में रियायत दी जाएगी।

संस्थान की मैनेजमेंट ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में इसे मंजूरी दे दी है। सिरड़ा संस्थान हिमाचल प्रदेश में सर्वप्रथम बेटियों हेतु ही स्थापित किया गया था और बेहतरीन परिणाम देकर बेटियों ने इस संस्थान का नाम रोशन किया है।इस संस्थान से उत्तीर्ण बेटियां आज हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवम जनस्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ एचपीएसईबी में सेवाएं दे रही है। इसके साथ हिमाचल प्रदेश में चल रहे विश्वविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों के साथ-साथ बड़ी-बड़ी कंपनियों में कार्यरत होकर अपना कौशल दिखा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here