Home Bhopal Special पुलिस को YOGA का सहारा, DIG ने संभाली योग शिविर की कमान….

पुलिस को YOGA का सहारा, DIG ने संभाली योग शिविर की कमान….

20
0
SHARE
मानसिक तनाव की स्थिति तब और भी बढ़ जाती है जब लंबे समय तक परिवार से मेल-मिलाप नहीं हो पाता है। पुलिस की दिनचर्या ही ऐसी है कि ड्यूटी पर आने का समय तो निश्चित है, लेकिन घर पहुंचने का समय कभी भी निश्चित नहीं रहता है। ऐसी स्थिति में पुलिसकर्मियों को योग के माध्यम से तनाव कम करने के गुर सिखाये जा रहे हैं।
भोपाल की नेहरू नगर पुलिस लाइन स्थित मैदान में सामूहिक योग शिविर का आयोजन किया गया। इस योग शिविर की विशेषता ये रही कि पुलिसकर्मियों को किसी प्रोफेशनल योगा टीचर ने योग नहीं कराया, और न ही किसी ने इसका प्रशिक्षण दिया। इस योग शिविर की कमान संभाली, स्वयं डीआईजी संतोष कुमार सिंह ने। डीआईजी संतोष कुमार सिंह ने स्वयं पहल करते हुए इस आयोजन में रुचि दिखाई। डीआईजी का कहना है कि इस तरह के योग शिविर से पुलिसकर्मियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा साथ ही योग के माध्यम से वे अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और तनावमुक्त रख पाएंगे। पुलिस की नौकरी ही ऐसी होती है कि हम ड्यूटी के लिए तो समय दे पाते हैं, पर अपने आपको नहीं।संतोष कुमार का कहना है कि इस योग शिविर में हमने किसी भी योग गुरू या योगा टीचर को आमंत्रित नहीं किया, बल्कि जो कुछ भी योगा के बारे में मैं जानता हूं या बाकी साथी जानते हैं वही सब हमने यहां पर किया है। हमारा उद्देश्य साफ है कि हम किस तरह अपने शरीर को तनाव से मुक्त करते हुए चुस्ती-फुर्ती से अपने काम को अंजाम दें।
डीआईजी ने कहा कि अब जरूरी है कि हम कम से कम 15 मिनिट का समय तो अपने शरीर के लिए दें। योगा एक ऐसी चीज है जो प्रतिदिन करने से हमारे शरीर को व्यस्ततम दिनचर्या में भी फिट रखती है। योगा और व्यायाम करना बहुत जरूरी है यही शिविर में पुलिस को प्रमुख रूप से बताया-समझाया गया। शिविर में पुरूष पुलिसकर्मियों के साथ महिला पुलिस कर्मियों ने भी उत्साह से हिस्सा लिया। हालांकि यह पहला मौका है जब किसी डीआईजी ने पुलिसकर्मियों के लिए किसी योग शिविर का आयोजन किया हो, योगा करने के बाद कई पुलिसकर्मी काफी खुश नजर आए, उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन लगातार होते रहना चाहिए ये सचमुच बहुत ही अच्छा प्रयास है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here