Home समाचार हिमाचल में BJP की सरकार, पर धूमल हारे तो कौन बनेगा CM?….

हिमाचल में BJP की सरकार, पर धूमल हारे तो कौन बनेगा CM?….

7
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों में बीजेपी की साफ बढ़त नजर आ रही है. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी स्पष्ट बहुमत के करीब पहुंचती नजर आ रही है पर बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के हाथ से सीएम की कुर्सी हाथ से निकलती दिख रही है. सुजानपुर सीट पर बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल कांग्रेस के उम्मीदवार राजिन्द्र सिंह से पीछे चल रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के रुझानों में तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है और राज्य में बीजेपी की सरकार बन रही है. हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं. अगर प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट से हार जाते हैं तो बीजेपी को सीएम पद के लिए कोई दूसरा नाम लाना होगा.

अगर बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल हारते हैं तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा बीजेपी की दूसरी पसंद बन सकते हैं. नड्डा को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन ऐन वक्त पर प्रेम कुमार धूमल को सीएम पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया. धूमल के नाम के ऐलान से सबसे ज्यादा झटका जेपी नड्डा खेमे को ही लगा था. बीजेपी आलाकमान जिस तरह से पिछले दो साल से नड्डा को राज्य में प्रोजेक्ट कर रहा था और उन्हें जिम्मेदारियां दे रहा था, उसे देखते हुए नड्डा समर्थक अपने नेता को सीएम पद का स्वाभाविक उम्मीदवार मान रहे थे पर सियासी समीकरण को देखते हुए धूमल को चुनाव के मैदान में उतार दिया गया.

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की हिमाचल में होने वाली रैलियों की जिम्मेदारी खासतौर पर जेपी नड्डा को दी गईं. लेकिन चुनावी पारा जब अपने पूरे उफान पर पहुंचा तो धूमल पर दांव खेल दिया गया. हिमाचल प्रदेश की सियासत में राजपूत समुदाय सबसे अहम है. राज्य में सबसे ज्यादा करीब 37 फीसदी राजपूत मतदाता हैं. 18 फीसदी ब्राह्मण इसके बाद आते हैं. प्रेम कुमार धूमल राजपूत समुदाय से आते हैं तो वहीं जेपी नड्डा ब्राह्मण हैं. इस तरह देखा जाए तो धूमल का वोट बैंक नड्डा से दोगुने से भी ज्यादा है. ऐसे में ब्राह्मण पर दांव खेलकर बीजेपी राजपूतों को नाराज नहीं करना चाहती थी.

सुजानपुर निर्वाचन क्षेत्र 9 वार्डों में विभाजित है. यह हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here