Home राष्ट्रीय गुजरात में नए सीएम के लिए ये 5 नाम चर्चा में…

गुजरात में नए सीएम के लिए ये 5 नाम चर्चा में…

5
0
SHARE

गुजरात विधानसभा चुनाव में छठी बार सरकार बनाने जा रही है बीजेपी आज राज्य के नए सीएम का ऐलान कर देगी. नरेंद्र मोदी के पीएम बन जाने के बाद से गुजरात में बीजेपी के लिए नया नेता खोजना माथापच्ची ही साबित हुआ है. इसके साथ ही गुजरात में जातिगत आंदोलन के उभार ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.पीएम मोदी ने भी सांसदों के संबोधन में जातिगत राजनीति बढ़ने का जिक्र किया है. ऐसे में सवाल इस बात का है कि बीजेपी के पास ऐसे कितने चेहरे हैं जो बदलते समीकरणों में फिट बैठ सकें. फिलहाल सीएम पद की रेस में कुछ नामों की चर्चा हो रही है.

  आनंदीबेन पटेल के हटने के बाद विजय रुपाणी को सीएम बनाया गया था. वह राजकोट पश्चिम से चुनाव जीतकर आए हैं. वह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी हैं. संगठन में मजबूत पकड़ रखते हैं. लेकिन उनका कमजोर पक्ष यह है कि उन्हीं के नेतृत्व में पार्टी को पिछले 22 सालों में सबसे कम सीटें मिली हैं. उनके नेतृत्व और क्षमता पर सवाल उठ रहे हैं.

पाटीदार आंदोलन के बाद से नाराज पटेलों को शांत करने के लिए बीजेपी नितिन पटेल को सीएम बनाने का ऐलान कर सकती है. वह इस चुनाव में भी मेहसाणा से जीतकर आए हैं जो पाटीदार आंदोलन का केंद्र रहा है. बीजेपी से 30 सालों से जुड़े हुए हैं और पार्टी में पाटीदार समुदाय के प्रमुख चेहरा हैं. इसके साथ सरकार में वह कई पदों पर काम कर चुके हैं.
सौराष्ट्र के बड़े पाटीदार नेता हैं पुरुषोत्तम रुपाला. वह इस समय केंद्रीय राज्य मंत्री हैं और उनकी छवि सख्त प्रशासक की मानी जाती है. पुरुषोत्तम रुपाला इस समय राज्यसभा सांसद हैं. सौराष्ट्र से आने वाले मनसुख मांडविया भी पाटीदारों के लेउवा समुदाय से हैं. वह पीएम मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं. मांडविया भी अभी केंद्र में मंत्री हैं. मनसुख मांडविया की उम्र अभी सिर्फ 45 साल है और गुजरात में अभी बीजेपी को ऐसी ही किसी नेता की तलाश है जो लंबी पारी खेल सके. मांडविया आरएसएस के स्वयंसेवक रहे हैं और छात्र जीवन में एबीवीपी से जुड़े थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here