Home मध्य प्रदेश सिग्मा कम्प्यूटर सायबर कैफे का मालिक बना राजेश दामोदर….

सिग्मा कम्प्यूटर सायबर कैफे का मालिक बना राजेश दामोदर….

38
0
SHARE

बुरहानपुर शहर के मुख्य बाजार में शनवारा चौक के पास जय स्तम्भ पर‘ सिग्मा कम्प्यूटर’ सायबर कैफे है। इसके मालिक राजेश दामोदर हैं। राजेश की वर्षों से इच्छा थी कि वह खुद का कम्प्यूटर व्यवसाय स्थापित करें। घर की खराब परिस्थिति के कारण पढ़ाई पूरी करने के बाद खैराती बाजार में स्थित अपने घर पर ही कम्प्यूटर सुधारने का कार्य करने लगे थे। कभी-कभी घर-घर जाकर भी कम्प्यूटर मेटेनेंस का कार्य करते थे।

अभी हाल ही में अन्त्यवसायी सहकारी समिति से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा बुरहानपुर से इन्हें 4 लाख रुपये की मदद मिली। अब राजेश का स्वयं का सायबर कैफे है।

राजेश बताते हैं कि आज अपने सायबर कैफे में कम्प्यूटर सुधारने, टाइपिंग, फोटो कॉपी, मोबाइल रिचार्ज जैसे अन्य कार्य के साथ-साथ एम.पी. ऑनलाइन की एजेंसी लेकर ऑनलाइन आवेदन भरने जैसे कार्य भी कर रहे हैं। इस तरह 25-30 हजार रुपये महीना आसानी से कमा लेते हैं। हर माह ऋण की किश्त 7 हजार रुपये नियमित रूप से जमा कर रहे हैं। घर-परिवार भी अच्छे से चल रहा है। राजेश कहते हैं कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना उनके जैसे युवा बेरोजगार के लिये वरदान है। अब राजेश अपनी बढ़ी हुई आय से अपनी दो बेटियों और एक बेटे को अच्छी शिक्षा दिलाकर काबिल बनाना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here