Home Una Special 63048 नौनिहाल आगामी 28 जनवरी को दो बूंद ज़िन्दगी की…

63048 नौनिहाल आगामी 28 जनवरी को दो बूंद ज़िन्दगी की…

36
0
SHARE

जिला ऊना के 63048 नौनिहाल आगामी 28 जनवरी को दो बूंद ज़िन्दगीकी पीएंगे। जिला ऊना में सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत चलाए गए अभियान के तहत वर्ष-2018 के पहले चरण में शून्य से पांच वर्ष के 62,053 ग्रामीण तथा 995 शहरी क्षेत्रों के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य, आइसीडीएस सहित अन्य संबंध विभागों के लगभग 17 सौ कर्मचारियों एवं स्वयंसेवियों की तैनाती की जाएगी।

जिला में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने के लिए जिला के चारों चिकित्सा खंड अंब, बंगाणा, गगरेट व हरोली तथा ऊना नगर में 376 बूथ स्थापित किए जाएंगे, जिसमें से 357 ग्रामीण तथा 19 शहरी क्षेत्रों में होंगे। इसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित होने वाले 357 बूथ में से 98 अंब, 57 बंगाणा, गगरेट व हरोली में क्रमश: 101-101 बूथ चिकित्सा खंडों में होंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में स्थापित होने वाले 19 बूथ में से आठ ऊना नगर में जबकि सात हरोली व 4 गगरेट चिकित्सा खंड के तहत स्थापित होंगे। इसके अतिरिक्त 12 मोबाइल टीम तथा 13 ट्रांजिट बूथ भी स्थापित किए जाएंगे।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ऊना सुखदेव ¨सह ने इस बाबत शुक्रवार को जिलास्तरीय समन्वय समिति की बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला के झुग्गी-झोंपडी, ईंट के भटठों, औद्योगिक क्षेत्रों में भी विशेष बूथ स्थापित करने के भी निर्देश दिए ताकि कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप्स से वंचित न रहे। इसके अलावा जिला के सभी प्रवेशद्वार पर भी विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीएमओ डॉ. प्रकाश दडोच, डीपीओ स्वास्थ्य डॉ. सुखदीप ¨सह सिद्धू, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सुशील चंद्रनाग, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा हंसराज गुलेरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी आइसीडीएस रंजीत ¨सह, अधीक्षक उच्च शिक्षा अवतार ¨सह, हिमोत्कर्ष संस्था के प्रदेशाध्यक्ष कंवर हरि ¨सह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here