Home मध्य प्रदेश अखिल भारतीय हुई शिवराज की एकात्म यात्रा….

अखिल भारतीय हुई शिवराज की एकात्म यात्रा….

20
0
SHARE

मध्य प्रदेश में 19 दिसंबर से शुरु हुई एकात्म यात्रा अब प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी शुरू होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 दिसंबर को केरल के केलाडी कोच्ची पहुंचकर एकात्म यात्रा के लिए आदि शंकर संदेश वाहिनी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. खबर है कि ये यात्रा पीओके भी पहुंचेगी. दरअसल, ये यात्रा देश के उन 82 स्थानों पर जाएगी जहां आदि शंकराचार्य रूके थे. यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश की तर्ज पर ही उन जगहों की भी मिट्टी और धातु संग्रहण किया जाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 19 दिसंबर को उज्जैन और रीवा से एकात्म यात्रा की शुरुआत की थी.

यात्रा का समापन 22 जनवरी को ओंकारेश्वर में होगा जहां आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इस प्रतिमा को स्थापित करने के लिए यात्रा के दौरान मिट्टी के साथ धातु का संग्रहण भी किया जाना हैयात्रा के सिलसिले में ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी को एकात्म यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री को निमंत्रण भी दिया है. केरल के केलाडी कोच्ची से मुख्यमंत्री जिस आदिशंकर संदेश वाहिनी को हरी झंडी दिखाएंगे, वो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर स्थित शारदा पीठ जाएगी या नहीं इस पर संशय बरकरार है.

दरअसल, ऐसी मान्यता है कि शारदा पीठ एक ऐसी पीठ है, जहां शंकराचार्य परंपरा का जन्म हुआ था. 1949 तक शारदा अष्टमी पर वहां मेले का आयोजन भी होता रहा है, लेकिन मौजूदा वक्त में वहां ऐसा नहीं हो रहा. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री के साथ हुई मुलाकात में मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर भी चर्चा की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here