Home हिमाचल प्रदेश CM जयराम ठाकुर द्वारा कुल्लू के भगवान रघुनाथ मंदिर का अधिग्रहण रद्द...

CM जयराम ठाकुर द्वारा कुल्लू के भगवान रघुनाथ मंदिर का अधिग्रहण रद्द किए….

6
0
SHARE
कुल्लू में जैसे ही लोगों को अधिग्रहण के रद्द होने की जानकारी मिली लोग आपस मे बधाई देने लगे। अधिग्रहण रद्द होने के बाद अब देव रघुनाथजी का मंदिर राजपरिवार की निजी संपत्ति ही रहेगा। भाजपा सरकार द्वारा रघुनाथजी मंदिर को हिंदू पब्लिक रिलिजीयस इंस्टीट्यूशन एंड चेरिटेबल एंडोनमेंट एक्ट-1984 के शेड्यूल-1 से बाहर करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।बता दें कि रघुनाथजी के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने कांग्रेस सरकार के मंदिर अधिग्रहण फैसले के खिलाफ प्रदेश हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी। हालांकि न्यायालय में यह मामला अभी नहीं सुलझा था, लेकिन अब नई सरकार ने ही पुराने फैसले को बदल दिया है।

गौर हो कि कुल्लू के अराध्य देव रघुनाथजी के मंदिर की सुरक्षा व यहां के हिसाब-किताब में पारदर्शिता व व्यवस्था बनाने के चलते कांग्रेस सरकार ने जुलाई-2016 में इसे अधिसूचित मंदिरों की श्रेणी में लाने की अधिसूचना जारी की थी। इसका महेश्वर सिंह सहित देव समाज की कई संस्थाओं ने विरोध किया था। साथ ही महेश्वर इसके खिलाफ हाईकोर्ट में गए और याचिका दायर की कि यह मंदिर उनके परिवार की निजी संपत्ति है, जिसे सरकार को अपने अधीन करने का अधिकार नहीं।

न्यायालय की ओर से सरकारीकरण की प्रक्रिया पर रोक लगाई गई। ऐसे में प्रार्थी की याचिका पर फैसला देते हुए कोर्ट ने कहा कि यह मसला रिट याचिका से नहीं निपटाया जा सकता, क्योंकि यह सिविल सूट का विवाद है। बाद में 31 अगस्त 2017 को हाईकोर्ट ने पहले के लगाए स्टे को विकेट कर दिया।

महेश्वर की याचिका खारिज होते ही दो सितंबर को एडीसी कुल्लू की अध्यक्षता में मंदिर ट्रस्ट के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों की मंदिर परिसर में बैठक हुई। इसके बाद महेश्वर ने सीधा सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अक्टूबर 2017 में अपने वकील के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

अब जबकि प्रदेश सरकार ने ही रघुनाथजी मंदिर को अधिसूचित मंदिरों की श्रेणी से बाहर कर दिया तो मामला अपने-आप सुलझ गया है। रघुनाथजी मंदिर पर पूर्ण रूप से उनके छड़ीबरदार व राजपरिवार का अधिकार बहाल कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here