Home स्पोर्ट्स विराट ब्रिगेड के सामने साउथ अफ्रीका में 25 साल से टेस्ट सीरीज...

विराट ब्रिगेड के सामने साउथ अफ्रीका में 25 साल से टेस्ट सीरीज न जीत पाने के सूखे को खत्म करने की चुनौती है…

7
0
SHARE

विराट ब्रिगेड के सामने साउथ अफ्रीका में 25 साल से टेस्ट सीरीज न जीत पाने के सूखे को खत्म करने की चुनौती है. टीम इंडिया शुक्रवार को शुरू हो रहे पहले टेस्ट में दो-दो हाथ करने को तैयार है. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे शुरू होगा. दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है, जहां उसने 6 में से 5 सीरीज गंवाई हैं, जबकि एक ड्रॉ रही. भारत ने 1992 से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले 17 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत दर्ज की है. टीम ने एक जीत 2006-07 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में जबकि एक 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दर्ज की.

भारत ने हालांकि पिछले दो दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम ने 2010-11 में सीरीज ड्रॉ कराई, जबकि 2013-14 में उसे कड़ी टक्कर देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा. भारत की 2013-14 टीम के 13 खिलाड़ी मौजूदा टीम के सदस्य हैं, जो काफी अनुभव हासिल कर चुकी है और जीत दर्ज कर रही है. जहां तक इस आयोजन स्थल का सवाल है, तो न्यूलैंड्स में 4 टेस्ट में भारतीय टीम कभी जीत दर्ज नहीं कर पाई और इस दौरान उसे दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रॉ रहे. अब देखना यह होगा कि कोहली की टीम एक कदम आगे बढ़ पाती है या नहीं, जो मेहमान कप्तान का दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर सिर्फ तीसरा टेस्ट होगा. इस बार भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है, जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने में सक्षम है. यहां सूखे की स्थिति के बावजूद न्यूजीलैंड्स का घसियाला विकेट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पहले टेस्ट के विकेट को देखते हुए भारत कम से कम तीन गेंदबाजों के साथ उतरेगा और ऐसे में भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को मौका मिलने की संभावना है.

वायरल बीमारी के कारण रवीद्र जडेजा का खेलना संदिग्ध है और इससे अंतिम एकादश में एकमात्र स्पिनर के स्थान के लिए रविचंद्रन अश्विन का दावा मजबूत होता है. भारत फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा के रूप में अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतर सकता है, जबकि हार्दिक पंड्या को आलराउंडर के रूप में मौका दिया जा सकता है. भारत के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बेहद कम है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन फिट घोषित हो चुके हैं और वह मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए पहले विकल्प होंगे. लोकेश राहुल को ऐसे में बाहर बैठना होगा.

उप कप्तान अजिंक्य रहाणे खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद विदेशी अभियान के पहले ही मैच में उन्हें बाहर किए जाने की संभावना नहीं है. रोहित श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट का हिस्सा नहीं थे, जब भारत पिछली बार घसियाली पिच पर खेला था. लेकिन इसके बाद उन्होंने सभी प्रारूपों में तीन शतक के साथ अपना दावा मजबूत किया है. भारत की तरह दक्षिण अफ्रीकी टीम में भी चयन को लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं है. डेल स्टेन को फिट घोषित किया गया है, लेकिन इस तेज गेंदबाज का खेलना तय नहीं है. मेजबान टीम पिछले कुछ समय से 3 तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर के संयोजन के साथ उतर रही है, जिसमें बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज तेज गेंदबाजों का साथ दे रहे हैं.

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पार्थिव पटेल में से. फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, थ्यूनिस डि ब्रुएन, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस, वर्नोन फिलेंडर, कैगिसो रबाडा और एंडिले फेहलुकवाओ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here