Home राष्ट्रीय चारा घोटाले मामले में आज लालू प्रसाद यादव का CBI कोर्ट में...

चारा घोटाले मामले में आज लालू प्रसाद यादव का CBI कोर्ट में फैसला…

41
0
SHARE

चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मामले में दोषी करार दिये गये लालू यादव की सजा पर बहस शुक्रवार को पूरी हो गई. लालू के वकील चितरंजन प्रसाद ने दावा किया है कि शनिवार को यानि आज सजा का ऐलान होगा. विशेष सीबीआई कोर्ट में आज भी बाकी बचे दोषियों की सजा पर बहस जारी रहेगी. शुक्रवार को आरजेडी प्रमुख और बिहार से पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है. ये बहस वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये पूरी हुई जिसमें लालू प्रसाद यादव जेल से सुनवाई में हारिज हुए थे. दोषियों की सजा पर बहस 3 जनवरी को शुरु हुई थी और अब तक लालू समेत 10 दोषियों की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है.

जब सभी 16 दोषियों की सजा पर बहस पूरी हो जाएगी उसके बाद ही कोर्ट सजा का ऐलान करेगी. ऐसे में अभी इस बात पर असमंजस बना हुआ है कि क्या आज शाम तक सजा का ऐलान होगा या फिर लालू समेत बाकी दोषियों को सजा के लिए अगले हफ्ते तक का इंतजार करना होगा. आज सुनवाई दोपहर 2 बजे वीडियों कांफ्रेन्सिंग के जरिये होगी. विशेष सीबीआई कोर्ट ने 23 दिसंबर को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद, पूर्व सांसदों आर के राणा और जगदीश शर्मा व कई आईएएस अधिकारियों सहित 16 आरोपियों को दोषी करार था.

सीबीआई के विशेष जज शिवपाल सिंह ने बिहार के पूर्व सीएम डा. जगन्नाथ मिश्रा, बिहार के पूर्व मंत्री विद्या सागर निषाद, पीएसी के तत्कालीन अध्यक्ष ध्रुव भगत, हार्दिक चंद्र चौधरी, सरस्वती चंद्र एवं साधना सिंह को निर्दोष करार देते हुए बरी कर दिया था. इस मुकदमे में लालू, पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा, बिहार के पूर्व मंत्री विद्यासागर निषाद, पीएसी के तत्कालीन अध्यक्ष जगदीश शर्मा एवं ध्रुव भगत, आरके राणा, तीन आईएएस अधिकारी फूलचंद सिंह, बेक जूलियस और महेश प्रसाद और 29 अन्य आरोपी थे. कुल 38 आरोपियों में से सुनवाई के दौरान जहां 11 की मौत हो गयी, वहीं तीन सीबीआई के गवाह बन गये तथा दो ने अपना गुनाह कबूल कर लिया था जिसके बाद उन्हें 2006-07 में ही सजा सुना दी गयी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here