Home हेल्थ ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल में रखता है गुड़….

ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल में रखता है गुड़….

6
0
SHARE

सर्दियों का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है, पर इस मौसम में अधिक ठण्ड के कारण सेहत का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है, क्योकि सिर्फ गर्म कपड़े पहन कर आप अपने शरीर को ठण्ड के कारण होने वाली बिमारियों से नहीं बचा सकते हैं, इसलिए इस मौसम में अपने खान पान का ध्यान रखना ज़रूरी होता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए ठण्ड के मौसम में इसके सेवन से इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है और साथ ही शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है.

1- सर्दियों में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, सर्दियों के मौसम में अधिक ठण्ड के कारण शरीर में रक्त का बहाव  धीमा हो जाता है, जिसके कारण ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाती हैं. पर अगर आप नियमित रूप से  गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कन्ट्रोल में रहता है.

2- तासीर में गर्म होने के कारण गुड़ के सेवन से बॉडी का टेम्प्रेचर ठीक रहता हैं जिससे ठंड ज्यादा महसूस नहीं होती.

3- इस मौसम में लोगों की बॉडी की इम्युनिटी पावर कमज़ोर हो जाती है, जिसके कारण सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है, ऐसे में नियमित रूप से गुड़ का सेवन करना चाहिए ताकि वह जुकाम और खांसी से बचे रहें.

4- ठण्ड के मौसम में गले व फेफड़ों के इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इस मौसम में रोज़ाना गुड़ का सेवन करें ऐसा करने से आपका शरीर हर प्रकार के इन्फेक्शन से बचा रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here