Home राष्ट्रीय त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनावों की तारीखों का ऐलान….

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनावों की तारीखों का ऐलान….

6
0
SHARE
मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में इस साल की शुरूआत में विधानसभा के चुनाव होने हैं. बता दें कि इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं. तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 6 मार्च, 13 मार्च और 14 मार्च को समाप्त हो रहा है.

मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं. वर्तमान में यहां पिछले दो बार से कांग्रेस की सरकार है. राज्य में मुख्य लड़ाई कांग्रेस, बीजेपी और एनपीपी के बीच है. बता दें कि साल 2013 के चुनावों में यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था. उस चुनाव में 13 निर्दलय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी.

तीनों राज्यों में दो चरणों में चुनाव होंगे. त्रिपुरा में शनिवार 18 फरवरी को चुनाव होगा. मेघालय और नागालैंड में मंगलवार 27 फरवरी को चुनाव होंगे. नतीजे शनिवार 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे.

उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की राशी 20 लाख रुपए होगी. 

उत्तर पूर्व राज्यों में VVPAT से चुनाव कराए जाएंगे. 

तीन राज्यों में आज से चुनाव संहिता लागू कर दी गई है. केंद्र को भी आचार संहिता को मानना होगा.

मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के ऐलान को लेकर चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है.

त्रिपुरा का समीकरण:त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटें हैं. यहां अभी लेफ्ट की सरकार है. साल 1998 से राज्य में माणिक सरकार मुख्यमंत्री हैं. माणिक सरकार देश के सबसे कम पैसे लेने वाले मुख्यमंत्री हैं. वह अपना कुछ वेतन पार्टी को भी देते हैं.

नागालैंड का समीकरण: नागालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं. यहां साल 2003 से नागालैंड पीपुल्स फ्रंट की सरकार है. एनपीएफ, एनडीए की सहयोगी पार्टी है. यहां एनपीएफ-बीजेपी की लड़ाई कांग्रेस से है. टी आर जेलियांग राज्य के मुख्यमंत्री हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में एनपीएफ को 60 में से 38 सीटें मिली थी.

इस साल कहां-कहां होंगे विधानसभा चुनाव: 2018 में जिन बड़े राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं. इसके अलावा मिजोरम भी विधानसभा चुनाव होंगे. आठ राज्यों में से चार यानी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड में अभी एनडीए की सरकार है. जबकि कांग्रेस के पास सिर्फ तीन राज्य कर्नाटक, मिजोरम और मेघालय हैं. देश में अब सिर्फ पांच राज्यों में ही कांग्रेस बची है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए 19 राज्यों पर कब्जा कर चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here