Home हिमाचल प्रदेश शिक्षा मंत्री का केन्द्र से उदार निधि आबंटन का आग्रह….

शिक्षा मंत्री का केन्द्र से उदार निधि आबंटन का आग्रह….

7
0
SHARE
हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने केन्द्र सरकार से विशेषकर हिमाचल प्रदेश जैसे पर्वतीय राज्य को कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत रूसा, सर्वशिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अर्न्तगत उदार निधि आबंटन का आग्रह किया है। वह नई दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की 65वीं बैठक में बोल रहे थे। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जाबड़ेकर ने की।
श्री भारद्वाज ने केन्द्र से रूसा के अर्न्तगत उन कॉलेजों को धनराशि जारी करने का आग्रह किया जिन्हें बिना बजट प्रावधान के पिछली सरकार ने राज्य में खोला था। उन्होंने कहा कि राज्य में अनेक कठिन एवं दूरवर्ती क्षेत्र हैं, जहां शिक्षण संस्थानों की आवश्यकता है और अन्तिम छोर तक शिक्षण सुविधाओं का विस्तार करने के उद्देश्य से महाविद्यालयों के प्रबन्धन के लिए धनराशि की आवश्यकता है।
शिक्षा मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और आश्वासन दिया कि वर्तमान सरकार राज्य में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और प्राथमिक तथा उच्च शिक्षा क्षेत्रों में गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रभावी कदम उठाएगी, जिसमें कॉलेजों के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप/टैबलेट तथा एक जीबी मासिक इन्टरनेट डाटा प्रदान करना, सरकारी शिक्षण संस्थानों में वाई-फाई की सुविधा, विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड योजना का कार्यन्वयन करना, सभी प्रयोगशालाओं का आधुनिकीकरण एवं कम्पयुट्रीकरण करना, अटल स्कूल वर्दी योजना के अर्न्तगत विद्यार्थियों को जूते तथा स्कूल बैग प्रदान करना शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि संस्कृत को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे और राज्य में संस्कृत महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here