Home Una Special ऊना। जिले में पंद्रह दिन के भीतर गिराए जाएं असुरक्षित भवन….

ऊना। जिले में पंद्रह दिन के भीतर गिराए जाएं असुरक्षित भवन….

10
0
SHARE
ऊना।
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष एवं सांसद लोकसभा अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिला के सभी विभागीय अधिकारी सभी योजनाओं और कार्यक्रमों का समयबद्ध क्रियान्वयन करें ताकि लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का फीडबैक देने का भी आह्वान किया ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन में जमीनी स्तर पर दिक्कतों को दुरुस्त कर योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को ग्रामीण स्तर पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर भी बल दिया। अनुराग ठाकुर शुक्रवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को जिला में असुरक्षित घोषित सरकारी भवनों को 15 दिन के भीतर गिराने के भी निर्देश दिए। ताकि किसी तरह के जान-माल के नुकसान की संभावना न रहे।उन्होंने विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा करते हुए बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में कैंसर यूनिट ने काम शुरू कर दिया है। वर्तमान में यहां कुल 134 मरीज पंजीकृत हुए हैं और अब तक 20 मरीजों को कीमोथैरेपी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है। उन्होंने अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा स्थापित न होने से संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि 726 टीबी के मरीज हैं जिनमें से 11 एमडीआर कैटेगरी में हैं। जिला में 11 पीएचसी में कोई भी डॉक्टर उपलब्ध नहीं है जबकि गगरेट सीएचसी में भी डॉक्टरों का अभाव है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को छह से 12वीं कक्षाओं की बच्चियों की ओर से सेनेटरी नैपकिन इस्तेमाल करने को लेकर एक सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए ताकि इसका पता चल सके कि ये बच्चियां सेनेटरी नैपकिन कहां से प्राप्त करती हैं।

स्कूलों में अध्यापकों की संख्या पर मांगी रिपोर्ट
उन्होंने समीक्षा कर बताया कि जिला में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत सवा तीन करोड़, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत सवा करोड़ और व्यावसायिक शिक्षा पर लगभग डेढ़ करोड़ व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 35 ऐसे स्कूल हैं जहां पर केवल एक अध्यापक हैं जबकि आठ ऐसे स्कूल हैं जहां बच्चों की संख्या पांच या इससे कम है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस बारे में व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला में स्मार्ट क्लासों को लेकर भी एक स्वतंत्र एजेंसी से सर्वेक्षण के निर्देश दिए ताकि पता चल सके कि इससे बच्चों के पठन-पाठन प्रक्रिया में क्या सुधार आया है। उन्होंने जिला के चुनिंदा स्कूलों में स्वयंसिद्धम की तरह स्वयं प्रभा को भी लागू करने पर बल दिया।

योजना के तहत बने 243 मकान
सांसद ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिला में 2016-17 में 346 मकान बनाने का लक्ष्य तय हुआ था। इसमें से 243 का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। उन्होंने शेष कार्य भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।वर्ष 2017-18 के लिए 215 का लक्ष्य है। इस बैठक में मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मील, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की भी समीक्षा की। बैठक में विधायक गगरेट राजेश ठाकुर, उपायुक्त विकास लाबरू, एसपी दिवाकर शर्मा, एडीएम सुखदेव सिंह, पीओ डीआरडीए राजेन्द्र गौतम, नगर परिषद अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी सहित समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here