Home हिमाचल प्रदेश CM जयराम ठाकुर ने कहा की सड़कों के निर्माण से होगा, लोगों...

CM जयराम ठाकुर ने कहा की सड़कों के निर्माण से होगा, लोगों की पीठ का बोझ कम…..

7
0
SHARE
प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के चलते सड़कें पहाड़ी लोगों की जीवन रेखाएं हैं और प्रदेश सरकार सड़कों के निर्माण तथा रखरखाव पर विशेष बल दे रही है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर आज सिराज विधानसभा क्षेत्र के थाची क्षेत्र के पहले दौरे के दौरान बोल रहे थे। श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र की 58 पंचायतों में से उनके पिछले विधायक कार्यकाल के दौरान 56 पंचायतों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा चुका है। मुख्यमंत्री ने आज भाटलूधार-थाची-पंजैन में भी जनसभा को सम्बोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लोगों को पीठ पर बोझ उठाते देखकर बहुत दुःख होता है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की पीठ पर से बोझ से राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है और प्रदेश सरकार प्रत्येक पंचायत मुख्यालय व बस्तियों को सड़क सुविधा से जोड़ने का खाका तैयार कर रही है ताकि इन दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को अपने उत्पाद गाड़ियों के माध्यम से मंडियों तक पहुंचाने की सुविधा मिल सके।
उन्होंने कहा कि आगामी पांच वर्षों में प्रदेश की सभी पंचायतों को सड़क सुविधा से जोड़ लिया जाएगा और सराज के सभी गांव सम्पर्क मार्गों से जोड़े जायेंगे। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा केन्द्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी जिन्होंने प्रदेश के लिए 63-राष्ट्रीय उच्च मार्ग स्वीकृत किए हैं के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में सड़क नेटवर्क सुदृढ़ होने के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा व राज्य की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।
उन्होंने सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों से पार्टी विचारधार से ऊपर उठकर सरकार के साथ मिलकर विकास सुनिश्चित बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र में आगामी वर्षों में विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी ताकि यह विधानसभा क्षेत्र एक आदर्श निर्वाचन क्षेत्र बन सके। उन्होंने सभी का एकजुट होकर सिराज को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने का आग्रह किया तथा कहा कि वे कम बोलने तथा बेहतर सेवाएं देने व कठिन परिश्रम करने में विश्वास रखते हैं।
उन्होंने कहा कि उनकी विधानसभा क्षेत्र द्वारा दिया गया नारा ‘शिखर पर सिराज’ आज सत्य सिद्ध हुआ है और यहां के लोगों को मेरा मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान होने का मुझसे अधिक विश्वास था। उन्होंने लोगों का उनके साथ खड़ा होने, सहयोग देने, उनके लिए प्रार्थना करने तथा चुनाव को मिशन के रूप में लड़ने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे ‘कर्म से स्वाभिमान तक’ के ध्येय के तहत् कार्य कर लक्ष्य को प्राप्त करने में विश्वास रखते हैं।
श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मण्डी ज़िले से मुख्यमंत्री बनने का लम्बा इंतजार अब समाप्त हो गया है। अब समय आ गया है कि न केवल सिराज व मंडी ज़िले पर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के विकास पर ध्यान केन्द्रित किया जाए। उन्होंने कहा हालांकि अब उनका एक बड़ा परिवार हो गया ह और जिम्मेदारी बढ़ गई है परन्तु वह सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए हर समय उपलब्ध है, जिन्होंने उन्हें इस पद पर पहुंचाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत तीन सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं और इनकी मेटलिंग का कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमगाद-छलोल सड़क के लिए 90 लाख रुपये, बसान-सोमगाद सड़क के लिए 11.50 करोड़ रुपये तथा नरैणगालू-कुहान-दिदार सड़क के लिए 2.50 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री राज्य सड़क परियोजना के अंतर्गत थाची-दंदेली-सोमगाद सड़क और थाची-विजड़ सड़क के लिए 20-20 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।
उन्होंने दिदवानधार सड़क के लिए 20 लाख रुपये तथा लूरी-पनाला सड़क के लिए पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।
उन्होंने थलोट-कलाणी सड़क के लिए 10 लाख रुपये, मुराह से घनेसर सड़क के लिए 10 लाख रुपये, उपरली सारली से निचली सारली तथा कोटनाला से बारासेरी के लिए सम्पर्क निर्माण हेतु पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने चक्कीधार से दोभा वाया मलाची-पनाला सम्पर्क मार्ग के लिए भी 10 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सुधारनीघाट सड़क की मेटलिंग व टायरिंग की निविदा का कार्य प्रगति पर है, इसी प्रकार नाबार्ड के अंतर्गत बुराह-पंजैन सड़क के निर्माण का निविदा कार्य भी प्रगति पर है।
मुख्यमंत्री ने थाची, बागा-छनावगी तथा गाडा-गुसानी में लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय (शाखा) खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पुरी सिराज घाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शारठी में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मंडी ज़िले से मुख्यमंत्री बनाने का पहला श्रेय सिराज के लोगों तथा इसके उपरान्त प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के समय में प्रदेश में सड़कों की हालत दयनीय थी। श्री महेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का प्रदेश के लिए 1134 करोड़ रुपये के वर्ल्ड बैंक वित्तपोषित बागवानी परियोजना को स्वीकृत करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में न्यूज़ीलैंड तकनीकी सहायता देगा। उन्होंने केन्द्र से सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के लिए 3300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करवाने के लिए भी आभार व्यक्त किया।
सांसद श्री रामस्वरूप शर्मा तथा विधायक श्री जवाहर ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।
इस अवसर पर अनेक संगठनों ने मुख्यमंत्री राहत कोष को अंशदान किया, जिसमें देव छुंटवाला समिति थाची द्वारा 51 हजार रुपये, फल उत्पादक संघ पंजैन द्वारा 51 हजार, बबिता ठाकुर द्वारा 21 हजार तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवधार के कर्मियों द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष को 11 हजार रुपये का अंशदान किया।
बंजार के विधायक श्री सुरेन्द्र शोरी, पंचायतों के जन प्रतिनिधि, महिला मण्डल, युवक मण्डल के सदस्यों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here