Home हिमाचल प्रदेश CM श्री जय राम ने की एचआईवी पॉजीटिव बच्चों के लिए पोषाहार...

CM श्री जय राम ने की एचआईवी पॉजीटिव बच्चों के लिए पोषाहार योजना की शुरूआत की…

9
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज यहां राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हि.प्र. राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय जागरूकता अभियान के दौरान राज्य में एचआईवी पॉजीटिव के साथ रहने वाले बच्चों के लिए पोषाहार योजना का शुभारम्भ किया।
उन्होंने कहा कि यह पहल 18 वर्ष आयु तक के लगभग 400 एचआईवी पॉजीटिव पाए गए युवाओं को पौष्टिक आहार प्रदान करने तथा उनकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन बच्चों को सामान्य जीवन जीने तथा स्वस्थ जीवन के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष से प्रत्येक गर्भवती महिला की एचआईवी जांच करना अनिवार्य बनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, ताकि यदि कोई माता एचआईवी पॉजीटिव पाई जाती है तो यह विषाणु बच्चे तक न पहुंचे।
राज्य में एड्स के बढ़ते मामलों जो वर्तमान में लगभग 5700 हैं, पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बीमारी के बारे में ग्रामीण स्तर तक व्यापक जागरूकता की आवश्यकता है। स्वयंसेवी संगठनों तथा निजी तौर पर लोगों को एचआईवी के बारे में प्रत्येक नागरिक को जागरूक बनाने में स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों में सहयोग के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान को स्कूलों तथा कालेजों में बड़े पैमाने पर करने के अलावा स्किट, नुक्कड व नाटकों के आयोजन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए, क्योंकि आम जनमानस में ये संचार के प्रभावी माध्यम हैं।
इस अवसर पर अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्धाज ने कहा कि युवा नशे की लत में पड़ रहे हैं और यह बुराई तेजी से समाज में फैल रही है और विशेषकर युवा इसके शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशीली वस्तुओं का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है और इसपर अंकुश लगाना आवश्यक है और साथ ही इसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशाखोरी के मुद्दे पर बेहद गम्भीर है और नशामुक्त समाज के लिए कृतसंकल्प है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग राज्य में सभी एचआईवी पॉजीटिव बच्चों को विशेष सुविधा प्रदान करेगा।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने रिज मैदान पर हि.प्र. एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित ‘रैड रिब्बन फेयर’ का उद्घाटन किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित हॉफ मैराथन तथा दो आईसीटीसी वाहनों, जो प्रदेश में एड्स जागरूकता अभियान के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी, को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
उन्होंने समिति की वैबसाईट तथा टवीटर हैंडल का शुभारम्भ किया और एआरटी तथा आईसीटीसी केन्द्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वयंसेवी संस्थानों व निजी तौर पर पुरस्कार भी प्रदान किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here