Home स्पोर्ट्स अंडर-19 विश्व कप : क्वार्टर फाइनल में भारत व बांग्लादेश आमने-सामने…

अंडर-19 विश्व कप : क्वार्टर फाइनल में भारत व बांग्लादेश आमने-सामने…

28
0
SHARE

ग्रुप दौर के तीनों मैचों में आसानी से जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम को अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को बांग्लादेश से भिड़ना है। भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में ग्रुप-बी में अपराजित रहने के रिकार्ड के साथ पहुंच रही है।

उसने अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 1०० रनों से मात दी थी। इसके बाद उसने पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को हराया था। पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारतीय युवा टीम क्वार्टर फाइनल में भी अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी। अगर भारत इस मैच में जीत हासिल करता है तो सेमीफाइनल में उसका सामना 3० जनवरी को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

शुक्रवार को होने वाले मैच में एक बार फिर मौजूदा उप-विजेता टीम अपनी बल्लेबाजी पर ज्यादा निर्भर करेगी। बल्लेबाजी की बागडोर टीम के कप्तान पृथ्वी के हाथों में है जिन्होंने अभी तक खेले गए तीन मैचों में 1०8.63 के स्ट्राइक रेट से 151 रन बनाए हैं। उनके अलावा शुबमन गिल पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी। गिल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 63 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 9० रनों की पारी खेली थी।

भारत का शीर्ष क्रम तो अभी तक अच्छा रहा है लेकिन उसके मध्यक्रम को ज्यादा मौका नहीं मिला है। ऐसे में अगर शुरुआती झटके भारत को लगते हैं तो टीम के मध्यक्रम के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है।

वहीं गेंदबाजी में के. एल. नागरकोटी और शिवम मावी ने 9० मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए पहले से ही सभी की तारीफें लूटी हैं। हालांकि, आस्ट्रेलिया के खिलाफ नागरकोटी ने चार विकेट अपने नाम किए थे, लेकिन वह अपनी लाइन लैंथ से संघर्ष करते दिखे थे।

स्पिन विभाग की जिम्मेदारी बाएं हाथ के गेंदबाज अनुकूल रॉय की होगी। रॉय ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ पांच और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ चार विकेट लिए थे। दूसरी तरफ बांग्लादेश ने टूनार्मेंट की शुरुआत अच्छी की थी। उसने अपने पहले मैच में इंग्लैंड को मात दी थी। लेकिन, ग्रुप दौर के आखिरी मैच में उसे हार मिली थी। अब उसका सामना टूनार्मेंट की मजबूत टीमों में से एक टीम से है।

भारत हालांकि बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों से सावधान रहना चाहेगा, खासकर तौहीद हिरदॉय और अफिफ हुसैन से।

टीमें : 

भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शमार्, अर्शदीप सिंह, हरविक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रयान पराग, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

बांग्लादेश : सैफ हुसैन (कप्तान), अफिफ हुसैन, अमिनुल इस्लाम, हसन महमूद, माहिदुल इस्लाम अंकोन, मोहम्मद नईम, मोहम्मद रकिब, नाईम हसन, पिनाक घोष, काजी ओनिक, रोबिउल हक, रोनी हुसैन, शकील हुसैन, टीपू सुल्तान, तौहिद हिरदॉय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here