Home मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश की सुख-समृद्धि का आधार है नर्मदा नदी : मुख्यमंत्री श्री चौहान….

मध्यप्रदेश की सुख-समृद्धि का आधार है नर्मदा नदी : मुख्यमंत्री श्री चौहान….

17
0
SHARE

अन्त्योदय मेले में हितग्राहियों को 96 करोड़ रुपये के हित-लाभ वितरि त 
नर्मदा जयंती पर बरमान में 25 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की सुख-समृद्धि का आधार है। नर्मदा जल भारतीय संस्कृति में आस्था, श्रद्धा और भक्ति का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा की गोद में मल-जल की एक बूँद भी नहीं जाने दी जायेगी। इसके लिये नर्मदा नदी से लगे शहरों में सीवरेज वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जा रहे हैं। ये ट्रीटमेंट प्लांट आने वाले डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज नरसिंहपुर जिले के बरमानकलां में नर्मदा जयंती कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बरमानकलां में अंत्योदय मेले में 11 हजार 263 हितग्राहियों को 96.28 करोड़ के हित-लाभ-पत्र वितरित किये। श्री चौहान ने 25 करोड़ की लागत के 10 निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया।

2 जुलाई को नर्मदा कछार में 8 करोड़ पौधे लगेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी किसी ग्लेशियर से नहीं निकलती है। नर्मदा के दोनों तटों पर लगे पेड़ वर्षा का जल सोखते हैं और बूँद-बूँद करके नर्मदा में छोड़ते हैं। इससे ही नर्मदा नदी में जल की आपूर्ति होती है। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये दोनों तटों पर पेड़-पौधे लगाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष 2 जुलाई को नर्मदा केचमेंट क्षेत्र में 8 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। पिछले वर्ष नर्मदा के तटों पर 6 करोड़ 63 लाख पौधे लगाये गये थे।

मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यों की घोषणाएँ

मुख्यमंत्री ने बरमानकलां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, रैन-बसेरा भवन, रानी कोठी के जीर्णोद्धार, राजमार्ग-26 से बरमानकलां में नर्मदा तट तक के पहुँच मार्ग को चौड़ा करने और घाटों का सौंदर्यीकरण कराने की भी घोषणा की।

कार्यक्रम में बताया गया कि जिले में 71 नर्मदा सेवा समितियाँ गठित की गई हैं। नदी के 32 प्रमुख घाटों पर नियमित नर्मदा आरती और साफ-सफाई की योजना तैयार की गयी है। नर्मदा के 21 घाटों के सौंदर्यीकरण की करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये की परियोजना मंजूरी के लिये राज्य सरकार को भेजी गई है।

इस अवसर पर लोक निर्माण, विधि-विधायी कार्य और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटेल, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र फौजदार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती शीलादेवी ठाकुर, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here