Home स्पोर्ट्स U19WORLDCUP: अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंच रचा इतिहास..

U19WORLDCUP: अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंच रचा इतिहास..

17
0
SHARE

अफगानिस्तान की युवा टीम ने न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप में मेजबान टीम को बहुत ही बुरी तरह रौंदकर इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली. इस रिजल्ट से दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी हैरान हैं कि आखिर इतना बड़ा उलटफेर कैसे हो गया.  अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग के बाद 50 ओवरों में 6 विकेट पर 309 रन बनाए थे. और फिर बाद में अफगानिस्तान ने मेजबान को 202 रनों के अंतर से बुरी तरह धो दिया. आपको बता दें कि टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में शुक्रवार को भारत का सामना बांग्लादेश से होगा.

न्यूजीलैंड के होम ग्राउंड ग्राइस्टचर्च मैदान पर सभी इस बात की उम्मीद कर रहे थे कि कीवी आसानी से पीटकर अंतिम चार में जगह बना लेंगे, लेकिन दो के ही निजी योग पर न्यूजीलैंड का पहला विकेट क्या गिरा कि आखिर तक मेजबान टीम उबर ही नहीं सकी. पूरी न्यूजीलैंड टीम का 28.1 ओवरों में ही 107 रन पर ही ढेर हो गई. और उसे 202 के भारी-भरकम अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

इससे पहले अफगानिस्तान ने पहले बल्ला थामने के बाद शानदार शुरुआत की. उसके लिए सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबेज ने 69 और इब्राहिम जदरान ने 68 रन का योगदान दिया. इसके अलावा नंबर सात बल्लेबाज अजमतुल्लाह ओमारजई ने 66 रन बनाए. इस पारी ने भी न्यूजीलैंड टीम के मनोबल पर बहुत ही करारा प्रहार किया. कुल मिलाकर न्यूजीलैंड की नवसिखिए अफगानिस्तान से हारने के पीछे तीन बड़ी वजह रहीं.

न्यूजीलैंड की हार के पीछे पहली बड़ी वजह अफगानिस्तान ओपनरों के बीच पहले विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी, दूसरा कारण नंबर सात बल्लेलबाज अजमतुल्लाह के सिर्फ 23 गेंद पर 66 रन और तीसरा सबसे बड़ा कारण न्यूजीलैंड बल्लेबाजों का अफगान स्पिनरों को न खेल पाना रहा. ऑफ स्पिनर मुजीब और लेग स्पिनर कैस अहमद दोनों ने चार-चार विकेट लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here