Home स्पोर्ट्स जानिए क्यों धौनी को किया जा रहा है ‘पद्मभूषण’ से सम्मानित….

जानिए क्यों धौनी को किया जा रहा है ‘पद्मभूषण’ से सम्मानित….

7
0
SHARE

टीम इंडिया के कप्तान रह चुके महेंद्र सिंह धौनी को आज गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मभूषण’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। धौनी के अलावा स्नूकर चैंपियन पंकज आडवाणी को भी ये सम्मान दिया जाएगा। हालांकि धौनी ‘पद्मभूषण’ पुरस्कार लेने के लिए मौजूद नहीं होंगे।

दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी20 सीरीज में हिस्सा लेने के लिए धौनी भारत से रवाना हो चुके हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट अभी जारी है। 1 फरवरी से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज खेली जानी है। धौनी को भारतीय क्रिकेट का सबसे सफल कप्तान माना जाता है। धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम तीनों आईसीसी टूर्नामेंट जीत चुकी है।धौनी और आडवाणी को पद्म भूषण के अलावा चार अन्य खिलाड़ियों को ‘पद्मश्री’ पुरस्कार के लिए चुना गया है। साल 2017 में चार खिताब जीतने वाले बैडमिंटन स्टार और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत, महिला भारोत्तोलक सैखोम मीराबाई चानू, टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन और तैराक मुरलीकांत पेतकर को ‘पद्मश्री’ के लिए चुना गया है।

भारत को 2007 में ट्वंटी 20 वर्ल्ड कप और 2011 में वर्ल्ड कप जिता चुके धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब वो सिर्फ वनडे और ट्वंटी20 क्रिकेट खेलते हैं। धौनी भारत के सबसे सफल टेस्ट और वनडे कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहली बार 2009 में नंबर वन भी बनी थी।धौनी ने भारत को 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी खिताब भी दिलाया है। आईसीसी के तीनों खिताब जीतने वाले वो दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं। धौनी 2007-2008 के लिए देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से भी सम्मानित हो चुके हैं।

देश के सर्वश्रेष्ठ स्नूकर और बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने 18 विश्व खिताब जीते हैं। आडवाणी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने स्नूकर के लम्बे और छोटे फॉर्मेट (15-रेड स्टैंडर्ड और 6-रेड) में विश्व खिताब जीते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here