Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने की कर्मचारियों और पेंशनरों के लिये 8 प्रतिशत अन्तरिम राहत...

मुख्यमंत्री ने की कर्मचारियों और पेंशनरों के लिये 8 प्रतिशत अन्तरिम राहत की घोषणा….

7
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिला के आनी में 48वें राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों और पैंशनरों को एक जनवरी, 2016 से 8 प्रतिशत अंतरिम राहत प्रदान करने की घोषणा की। इस घोषणा से कर्मचारियों को 700 करोड़ रुपये के लाभ प्राप्त होंगे।
श्री जय राम ठाकुर ने स्टॉफ के सृजन सहित 50 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल आनी को 100 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने सराहन-बथाड़ वाया बाशलियों पास को जिले की मुख्य सड़क की घोषणा की और कहा कि इसके शीघ्र निर्माण की संभावना का पता लगाया जाएगा। 40 किलोमीटर लम्बी यह सड़क पूरी होने पर निरमण्ड खण्ड की 26 ग्राम पंचायतों को जिला मुख्यालय कुल्लू से जोड़ेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जलोड़ी दर्रा के नीचे एक सुरंग का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं उच्च मार्ग मंत्रालय को 6 माह के भीतर 1410 करोड़ रुपये की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।
उन्होंने हि.प्र. लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह आनी में छः अतिरिक्त कमरों के निर्माण की भी घोषणा की, जिसके लिए आवश्यक बजट उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने नित्थर की अस्थाई पुलिस चौकी को स्थाई पुलिस चौकी में परिवर्तित करने की भी घोषणा की।
श्री ठाकुर ने आनी में हिमाचल पथ परिवहन निगम का उप-डिपो खोलने, आनी स्टेडियम के लिए 80 लाख रुपये, लुहरी बस अड्डा के लिए 3 करोड़ रुपये इक्को पर्यटन परियोजना के अन्तर्गत पनेऊ विश्राम गृह के लिए 20 लाख रुपये तथा पनेऊ सड़क को चौड़ा करने के लिए 10 लाख रुपये की राशि की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सामाजिक-आर्थिक न्याय और स्वाबलम्बन सहित सर्वांगीण विकास के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कृतसंकल्प है।
मुख्यमंत्री ने 25 अनारक्षित हवाई अड्डों और 31 अनारक्षित हैलीपैड़ को जोड़ने वाली भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय की क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी योजना ‘उडान’ शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के उपरान्त अपने दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री के साथ पर्वतीय राज्य के दूर-दराज़ के क्षेत्रों में हवाई क्नेक्टिविटी प्रदान करने के बारे में विस्तृत चर्चा की थी और वह हिमाचल प्रदेश को उ्डान योजना में शामिल करने के लिए श्री नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं। इस योजना से सड़क मार्ग से यात्रा समय में बचत के अलावा निश्चित रूप से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ‘मुझे सड़क तथा हवाई कनेक्टिविटी दोनों में सुधार करने की चिन्ता है’ और केन्द्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से हिमाचल जैसा छोटा राज्य बेहतर ढंग से सैलानियों की आवश्यकताओं को पूरा कर पाएगा।
योजना के अन्तर्गत लोगों को विभिन्न गन्तव्यों के लिये सस्ती दरों पर हैलीकॉप्टर सेवाएं प्रदान की जाएंगी। ये सेवाऐं कसौली से शिमला, मनाली से कुल्लू, मण्डी से धर्मशाला, कुल्लू और शिमला, नाथपा-झाकड़ी से रामपुर के लिए, रामपुर से नाथपा-झाकड़ी तथा शिमला और शिमला से कसौली, मण्डी और रामपुर के लिए प्रदान की जाएंगी। हिमाचल प्रदेश में हवाई क्नेक्टिविटी प्रदान करने की यह सुविधा  प्रधानमंत्री से किए गए आग्रह से संभव हो पाई है, जो बड़े पैमाने पर पर्यटन को प्रोत्साहित करेगी।
योजना के तहत हवाई जहाज से एक घण्टे की उड़ान अथवा हैलीकॉप्टर से तीस मिनट की यात्रा के लिए प्रति सीट 2500 रुपये का भुगतान करना होगा। योजना के अन्तर्गत अभी तक 19 राज्यों को शामिल किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे पर्वतीय राज्यों में सड़कें ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखाएं मानी जाती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता देगी। प्रदेश सरकार सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के लिए सड़क रख-रखाव नीति तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए 69 नए राष्ट्रीय उच्च मार्ग स्वीकृत किए हैं, जिसके लिए वह केन्द्र सरकार के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में सड़क नेटवर्क का सुदृढ़ीकरण होगा।
सरकार किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार सहन नहीं करेगी। उन्होंने लोगों से प्रदेश से भ्रष्टाचार उन्मूलन में सहयोग देने का आग्रह किया ताकि समाज से भ्रष्टाचार को पूरी तरह समाप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी तरह के भ्रष्टाचार जैसे वन माफिया, खनन माफिया तथा नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त किसी भी गतिविधि को सहन नहीं करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यभार सम्भालने के पहले ही दिन प्रदेश सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के ‘स्वर्णिम हिमाचल दृष्टि पत्र-2017’ को सरकार का नीति दस्तावेज़ बनाने का अहम निर्णय लिया। सभी विभागों को अपने उद्देश्यों व लक्ष्यों का 100 दिन का ‘रोड़-मैप’ तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इस एक माह की छोटी सी अवधि में राज्य सरकार ने आम आदमी की बेहतरी के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि पूर्व सरकार के कुशल वित्तीय प्रबन्धन के अभाव के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था कमज़ोर हुई तथा विकास की गति में कमी आई। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप आज प्रदेश पर 46 हज़ार 500 करोड़ रुपये का कर्ज है। उन्होंने कहा कि अतः राज्य  सरकार का सबसे पहला काम प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था को पटरी पर लाना तथा लोगों में सरकार के प्रति विश्वास को पुनः कायम करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शीघ्र ही प्रदेश को विकट वित्तीय संकट से उभारने के लिए केन्द्र सरकार से विशेष वित्तीय पैकेज प्रदान करने का आग्रह किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने इस छोटी-सी अवधि में लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना किसी आय सीमा के वृद्धजनों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया है, जिससे हजारों वृद्धजन लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कर्मचारी सरकारी की रीढ़ हैं तथा इसी के दृष्टिगत उन्हें जुलाई, 2017 से 3 प्रतिशत मंहगाई भत्ता जारी किया गया है।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि वह प्रदेश के बिलासपुर जिले के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना हेतु 1351 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए केन्द्र सरकार के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि यह उत्कृष्ट संस्थान राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऊना ज़िले के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीजीआई चण्डीगढ़ का सैटेलाईट केन्द्र तथा मातृ-शिशु देखभाल केन्द्र स्वीकृत किया गया है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राष्टीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, गृह रक्षकों, एनएनसी कैडेट और स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
श्री नैणा देवी के पुलिस उप अधीक्षक श्री अनिल शर्मा ने परेड की अगुवाई की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को उपायुक्त कुल्लू श्री यूनुस खान ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 10 लाख रुपये का चैक भेंट किया। इसके अतिरिक्त भाजपा मण्डल आनी द्वारा भी मुख्यमंत्री को 2.51 लाख रुपये का चेक भेंट किया गया।
इस अवसर पर विभिन्न जिलों से आए सांस्कृतिक दलों तथा स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा एक भव्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों, विशेष रूप से वन, डीआरडीए, भाषा कला एवं संस्कृति, कृषि, स्वास्थ्य, बागवानी व कौशल विकास द्वारा विकास को दर्शाती झांकियां भी आकर्षण का केन्द्र रहीं।
इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त वन मंत्री श्री गोविन्द ठाकुर, सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा, पूर्व सांसद श्री महेश्वर सिंह, विधायक सर्वश्री किशोरी लाल, हीरा लाल और सुरिन्द्र शौरी, मुख्य सचिव श्री विनीत चौधरी, पुलिस महानिदेशक श्री एस. आर. मरडी तथा वरिष्ठ सिविल और वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here