Home Una Special गणतंत्र दिवस समारोह में किशन कपूर ने फहराया तिरंगा….

गणतंत्र दिवस समारोह में किशन कपूर ने फहराया तिरंगा….

7
0
SHARE

ऊना : गणतंत्र दिवस पर जिलास्तरीय समारोह का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) ऊना के प्रांगण में किया गया। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री किशन कपूर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, गाइड एंड स्काउट की टुकड़ियों ने मार्चपास्ट किया। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी, कृषि, डीआरडीए व स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत कीं। इस दौरान जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए।

किशन कपूर ने गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से तीन दालें व खाद्य तेल मुहैया करवाने के लिए सरकार ने 220 करोड रुपये का प्रावधान किया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत उपभोक्ताओं को 20 किलोग्राम गेहूं तथा 15 किलोग्राम चावल दिया जा रहा है। प्रदेश में राशन की गुणवत्ता को लेकर कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा तथा विभागीय अधिकारियों को राशन की गुणवत्ता को जांचने के लिए समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार प्रदेश के समग्र विकास व हिमाचल को एक विकसित राज्य बनाने के लिए कार्य कर रही है। बुजु़र्गो की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। किसानों को बेसहारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए मंत्रिमंडल उपसमिति का गठन किया है। कर्मचारियों को जुलाई, 2017 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता और पहली जनवरी, 2016 से आठ प्रतिशत अंतरिम राहत भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

कपूर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना के लिए 1351 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। किशन कपूर ने कैंसर रोग के उपचार में बेहतरीन कार्य करने वाले धर्मशाला निवासी डॉ. यशी डोडन तथा वैज्ञानिक डॉ. विक्रम चंद्र ठाकुर को वर्ष 2018 का पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर बधाई भी दी।

विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया जिनमें शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए डीएवी पब्लिक स्कूल ऊना के प्रधानाचार्य अतुल महाजन को जबकि गोवंश के संरक्षण तथा गोशालाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए गोशाला घंडावल तथा कोटलाकलां को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती, विधायक सतपाल रायजादा, डीसी ऊना विकास लाबरू, एसपी दिवाकर शर्मा, एडीएम कृतिका कुलहरी, प्रो. रामकुमार शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त जिला में सभी उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया जिसमें संबंधित उपमंडल अधिकारियों ने तिरंगा फहराया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here