Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने की ‘शक्ति बटन’ और ‘गुड़िया हैल्पलाईन’ की शुरूआत….

मुख्यमंत्री ने की ‘शक्ति बटन’ और ‘गुड़िया हैल्पलाईन’ की शुरूआत….

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज महिलाओं की सुरक्षा के लिए आज शिमला से अपने सरकारी आवास ओक ओवर से ‘शक्ति ऐप’ की शुरूआत की। कोई भी महिला जो संकट में हो, ऐप का लाल बटन दबा कर मदद ले सकती है।
यह ऐप राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) हिमाचल प्रदेश द्वारा पुलिस के लिए तैयार की गई है। राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी श्री अजय सिंह चाहन ने बताया कि ऐप हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है और इसके लिए इन्टरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है।
उन्होंने कहा कि ऐप किसी भी तरह की झड़प के दौरान निकटतम पुलिस नियंत्रण कक्ष में 20 सेकेंड के भीतर सन्देश भेजेगी तथा इसमें आटो आडियो तथा विडियो रिकार्डिंग भी होगी।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने ‘गुड़िया’ हैल्पलाईन नम्बर 1515 तथा होशियार सिंह हैल्पलाईन टॉल फ्री नम्बर 1090 की भी शुरूआत की।
मुख्यमंत्री ने गुडिया तथा होशियार सिंह हैल्पलाईन के दोनों टॉल फ्री नम्बरों पर स्वयं बात की और राज्य पुलिस विभाग तथा राज्य राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र को इस पहल के लिए बधाई दी।
श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य की महिलाओं की सुरक्षा तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराध रोकने के लिए यह एक पहल है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बहुचर्चित गुड़िया बलात्कार तथा हत्या मामले में पुलिस की छवि खराब हुई है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश में फिर से इस प्रकार की घटनाएं न हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि होशियार हैल्पलाईन की निगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में विभिन्न प्रकार के माफिया से सख्ती से निपटेगी, चाहे वह नशा माफिया हो, वन या फिर खनन माफिया।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक माह के शासनकाल में सामाजिक सुरक्षा तथा कानून व व्यवस्था से संबद्ध तीन वायदों को पूरा किया है।
पुलिस महानिदेशक श्री एस.आर. मरड़ी ने ऐप्स की कार्य प्रणाली का संक्षिप्त विवरण देते हुए कहा कि इनके अलावा अन्य आपातकालीन नम्बर 9459100100 व्हाटसऐप नम्बर और एसएमएस नम्बर है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी आपातकालीन रिसपॉंस सिस्टम कॉल नम्बर 112 है। उन्होंने कहा कि होशियार सिंह हैल्पलाईन की मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा 24 घण्टे निगरानी की जाएगी।
शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्धाज, मुख्य सचिव श्री विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव श्रीमती मनीषा नन्दा तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here