Home समाचार U-19 विश्वकप फाइनल: भारत की सधी शरुआत, लक्ष्य 217 रन….

U-19 विश्वकप फाइनल: भारत की सधी शरुआत, लक्ष्य 217 रन….

27
0
SHARE
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए जैक एडवर्ड्स और मैक्स ब्रायंट 32 रन की ओपनिंग साझेदारी दी। इशान पोरेल ने टीम को दो शुरुआती झटके दिए। पहले मैक्स ब्रायंट को 14 रन पर आउट किया इसके बाद जैक एडवर्ड्स को 28 रन के स्कोर पर चलता किया। कप्तान जेसन संघ को कमलेश नागरकोटी ने विकेट के पीछे कैच करवा भारत को अहम सफलता दिलाई।

इसके बाद टीम को एक के बाद एक झटके लगते रहे और बड़े स्कोर की उम्मीद लगा रही टीम की रन गति पर विराम लग गया। भारतीय टीम की गेंदबाजी एक बार फिर से शानदार रही और शिवा सिंह, कमलेश नागरकोटी, अनुकूल रॉय सभी ने विकेट हासिल किए।

बता दें कि दोनों टीमें अभी तक अंडर-19 विश्वकप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं। ऐसे में यह फाइनल एक तरह से 2012 के अंडर-19 विश्व कप का दोहराव माना जा रहा है। भारत ने इससे पहले 2000, 2008 का फाइनल जीत चुका है। 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात दे कर विश्व कप पर कब्जा जमाया था।
दोनों टीमें टूर्नामेंट की शुरुआत से ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। भारत ने ग्रुप दौर में ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया भी है।  ऐसे में युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास मानसिक बढ़त है।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में पृथ्वी ने 94, मनजोत कालरा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं और भारत ने 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए थे। जबाव में आस्ट्रेलिया सिर्फ 228 रन ही बना सकी थी।
हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और पाकिस्तान को मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में अंडर-19 विश्वकप-2018 में सभी को चौंकाने वाली अफगानिस्तान को छह विकेट के शिकस्त दे खिताबी मुकाबले में कदम रखा है।
फाइनल मुकाबले से पहले भारत ने सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों के भारी अंतर से मात दी है। ऐसे में कप्तान पृथ्वी शॉ समेत पूरी टीम काफी उत्साहित है। सभी की निगाहें भारत की मजबूत बल्लेबाजी पर होंगी।
ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 : जैक एडवर्ड्स, मैक्स ब्रायंट, जेसन संघ (कप्तान), जोनाथन मेर्लो, परम उप्पल, नेथन मैक्विन्नी, विल सदरलैंड, बैक्सटर जे होल्ट (विकेटकीपर), जैक इवांस, रयान हैडली, लॉयड पोप, जेवियर बार्टलेट, जारोड फ्रीमैन, हारून हार्डी, ऑस्टिन वॉ
 
भारत अंडर-19 : पृथ्वी शॉ (कप्तान), मंजूत कालरा, शुबमन गिल, हार्विक देसाई (विकेटकीपर), रियान पराग, अभिषेक शर्मा, अनुुकल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवमवी, शिव सिंह, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, आर्यन जुआल, अरशदीप सिंह, पंकज यादव, आदित्य ठाकरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here