Home Una Special ऊना के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक गांव को कृषि की...

ऊना के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक गांव को कृषि की दृष्टि से गोद लेकर आधुनिक खेती में आदर्श बनाया जाएगा….

5
0
SHARE

ऊना : कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि ऊना के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक गांव को कृषि की दृष्टि से गोद लेकर आधुनिक खेती में आदर्श बनाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को 15 दिन में जिले के एक-एक गांव को चिह्नित करने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने रविवार को ऊना का दौरा किया। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में योजनाओं पर बात की। कहा कि जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने उपायुक्त की अध्यक्षता में जल्द बैठक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा बिजली के माध्यम से शुरू की गई स्कीमें जो बिल की अदायगी न होने के कारण बंद पड़ी हैं, उन्हें सोलर में बदला जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा शत-प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। जिले में जितनी कूहलें बंद पड़ी हैं, उन्हें फिर से चालू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए विभागीय अधिकारी दफ्तरों से बाहर निकलकर किसानों के खेत तक पहुंचें तथा किसानों की समस्याओं का समाधान करें। मार्कंडेय ने कहा कि अधिकारी किसानों को फसल विविधीकरण से जोड़ें। जायका तथा आतमा परियोजना के तहत लगने वाले किसान मेलों के माध्यम से किसानों को व्यावहारिक तौर पर जागरूक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here