Home राष्ट्रीय कैप्टन कपिल कुंडू की मां बोली, बेटे पर देशभक्ति का जुनून था….

कैप्टन कपिल कुंडू की मां बोली, बेटे पर देशभक्ति का जुनून था….

23
0
SHARE

पाकिस्तान की एंटी टैंक मिसाइल के हमले में शहीद हुए कैप्टन कपिल कुंडू का 10 फरवरी को जन्मदिन था। उनकी मां के मुताबिक, वे इस मौक पर घर आने वाले थे।उन्होंने कहा कि बेटे को खोने का दुख है, लेकिन वह देश के लिए शहीद हुआ इसका फख्र भी है। अगर और बेटे होते तो मैं उन्हें भी मोर्चे पर भेज देती। बता दें कि रविवार को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ सेक्टर में बंकर उड़ाने वाले हथियारों और एंटी टैंक मिसाइल से हमला किया था, जिसमें कैप्टन कुंडू समेत चार जवान शहीद हो गए थे।

गुड़गांव के रनसिका गांव के रहने वाले कपिल से बड़ी उनकी दो बहनें हैं। बहनों की शादी हो चुकी है। भाइयों में कपिल अकेले थे। उनकी अभी शादी नहीं हुई थी। उनके पिता की पहले ही मौत हो चुकी है। उनकी मां ने न्यूज चैनल से बातचीत में बताया कि कपिल जन्मदिन पर घर आने वाले थे। बहनें उन्हें रिसीव करने स्टेशन जाने वाली थीं।

कैप्टन कुंडू सेना की 15 जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फेंट्री यूनिट के कैप्टन थे। राजौरी में उनकी पोस्टिंग थी। कैप्टन कुंडू ने पटौदी जिले के डिवाइन डेल इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की थी। 2012 में उनका एनडीए में सिलेक्शन हुआ था, जहां से वे इंडियन अार्मी के लिए चुने गए थे। परिवार वालों के मुताबिक, देशभक्ति का जज्बा उनमें बचपन से ही था।

कपिल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर टैगलाइन लिखी थी, “जिंदगी लंबी नहीं बड़ी होनी चाहिए।” ये डायलॉग फिल्म आनंद में राजेश खन्ना ने बोला था। कुंडू के दादाजी बोले, “इकलौता पोता था। अब क्या करें। जो सहारा था वो ही चला गया। अब उसकी दो बहनें ही हैं।” कैप्टन कपिल के भाई ने कहा कि जब छुट्टी पर आया था तो सबसे मिला था। उसे बच्चों के साथ खेलना बहुत पसंद था। मां ने कहा, “उसके देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती हूं। और बेटे तो उन्हें भी देश के लिए कुर्बान कर देती।”

शहीद हवलदार रोशनलाल के बेटे ने कहा, “मुझे फख्र है कि मेरे पिता देश के लिए शहीद हुए।” पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर वॉयलेशन पर शिवसेना नेता संजय राउत ने सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान ने हमारे जवानों पर हमले के लिए कल मिसाइलों का इस्तेमाल किया। क्या हमारी मिसाइलें सिर्फ राजपथ पर प्रदर्शनी और वाहवाही के लिए रखी हैं? क्या वे 26 जनवरी को विदेशी प्रमुखों को दिखने के लिए हैं?”

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने इसे पाकिस्तान की कायराना हरकत बताया है। उन्होंने कहा, “हम पाकिस्तान की इस हरकतों को नहीं भूलेंगे। यह पाकिस्तान की मूर्खता साबित होगी और उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

रविवार को पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में गुड़गांव के रनसिका गांव के कैप्टन कपिल कुंडू (23), ग्वालियर के राइफलमैन राम अवतार (27), जम्मू-कश्मीर के सांबा के हवलदार रोशनलाल (42) और जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के राइफलमैन शुभम सिंह (23) शहीद हो गए। हमले में दो अन्य जवान घायल भी हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here