Home राष्ट्रीय मोदी सरकार का तोहफा महिलाओं के लिए कुछ बड़ी राहतों का ऐलान...

मोदी सरकार का तोहफा महिलाओं के लिए कुछ बड़ी राहतों का ऐलान किया…

3
0
SHARE

केंद्र सरकार ने सोमवार को महिलाओं के लिए कुछ बड़ी राहतों का ऐलान किया है. केंद्र के आदेश के मुताबिक अब किसी सरकारी कर्मचारी की तलाकशुदा बेटी को भी परिवार को मिलने वाली पेंशन का लाभ मिलेगा.

साथ ही अगर पिता की मौत के बाद भी बेटी का तलाक हुआ होगा, तब भी उसे पेंशन का लाभ मिलेगा. इससे पहले पिता की मौत से पहले अगर तलाक हुआ हो, तब ही पेंशन का लाभ मिलता था. विधवा बेटी भी अब पिता के नाम पर मिलने वाली पेंशन पर क्लेम करने की हकदार होगी.इसके अलावा सरकार ने सरोगेट मां के लिए भी बड़ी राहत दी है. अब सरोगेट मां को भी मातृत्व अवकाश का लाभ मिलेगा, उन्हें 6 महीने की छुट्टियां दी जा सकेंगी. कुछ निश्चत परिस्थितियों में दोनों मां को छुट्टी मिल सकती है. यानी जो मां बच्चे को जन्म दे रही है और जिसका बच्चा है.

सरकार ने दिव्यांग सरकारी कर्मचारियों के लिए भी कुछ राहत का ऐलान किया है. अब दिव्यांग सरकारी कर्मचारियों को भी रिटायरमेंट के बाद भत्ता दिया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से दिया जाने वाला ये भत्ता 6750 रुपए का होगा.आपको बता दें कि मोदी सरकार ने हाल ही में अपने बजट में कई तरह की योजनाओं का ऐलान किया है. इनमें देशभर में स्वास्थ्य सेक्टर में बदलाव के लिए आयुष्मान भारत योजना का भी ऐलान किया गया है. जिसके तहत देश में करीब 40-50 करोड़ लोगों का हेल्थ बीमा किया जाएगा. ये बीमा 10 करोड़ परिवारों का होगा, जिसका असर 50 करोड़ लोगों पर पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here