Home हिमाचल प्रदेश राजनीतिक प्रतिशोध से दर्ज़ मामले वापिस लिए जायेंगे :CM…

राजनीतिक प्रतिशोध से दर्ज़ मामले वापिस लिए जायेंगे :CM…

2
0
SHARE

मीरपुर के गांधी चौक में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल, जिन्होंने उनके साथ मंच सांझा किया, का प्रदेश में हुए व्यापक विकास के लिए प्रो. धूमल की सराहना की तथा कहा कि इसके लिए उन्हें सड़क वाला मुख्यमंत्री कहा जाता था।

उन्होंने कहा कि प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने पार्टी को सुदृढ़ करने के लिए सराहनीय कार्य किया है और सरकार को भविष्य में भी उनके मार्गदर्शन की आवश्यकता रहेगी, हालांकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रो. प्रेम कुमार धूमल विधानसभा में हमारे साथ नहीं है लेकिन वे हमारे लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार के सुचारू संचालन के लिए प्रो. प्रेम कुमार धूमल के सुझावों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओ को  अपने आपसी मतभेद दूर करने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए तथा हमसे हिसाब मांगने की चिन्ता छोड़ देनी चाहिए, क्योंकि लोगों ने भाजपा को पूर्ण बहुमत देकर कांग्रेस को उनकी जमीन दिखाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस द्वारा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के विरूद्ध राजनीतिक द्वेष से दर्ज मामलों को वापिस लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र में भाजपा सरकार सुदृढ़ हो रही है, हमें विश्वास है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा चारों संसदीय सीटों पर विजय प्राप्त करेंगी।

उन्होंने कहा कि बिना किसी वित्तीय प्रावधानों के कांग्रेस सरकार ने लोक निर्माण के सात मण्डल खोले। उन्होंने जानना चाहा कि क्या एक लाख रुपये की लागत से कोई कॉलेज चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने केवल एक लाख रुपये का प्रावधान कर कॉलेजों की घोषणा कर शिक्षा प्रणाली का मजाक बनाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए पात्रता आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है, जिससे अधिक से अधिक वृद्धजन लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेसहारा पशुओं के लिए मंत्रिमण्डलीय उप समिति के गठन का निर्णय लिया है जो प्रत्येक जिले में गौसदन की स्थापना के लिए स्थान का चयन भी करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बंदरों की समस्या से निजाद दिलाने के लिए भी वचनबद्ध है तथा इसके लिए शीघ्र ही कोई योजना बनाई जाएगी।

‘उड़े देश का आम नागरिक’ योजना (उड़ान) की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश का आम आदमी भी हवाई यात्रा कर सकेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए स्वीकृत सभी 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट मार्च के अन्त तक तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने केवल सात राष्ट्रीय उच्च मार्गों के लिए परामर्शी सेवाएं आरम्भ की थी तथा उन्हें भी अधूरा छोड़ा गया क्योंकि उन्हें डर था कि इसका श्रेय कहीं एनडीए सरकार को न मिल जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा तथा हमीरपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद शीघ्र भरे जायेंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से कक्षाएं आरम्भ करने के भी प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय के समीप पार्किंग को पूरा करने के लिए हरसंभव सहयोग का भी आश्वासन दिया तथा बस अड्डे का निर्माण शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड के कार्यालय को शिमला स्थानान्तरित करने का मामला उचित स्तर पर उठाकर सुलझाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी स्थिति का जायजा लेने के बाद हमीरपुर में कन्या महाविद्यालय खोलने पर भी विचार करेगी। उन्होंने कहा कि हमीरपुर विधानसभा की सड़कों का रख-रखाव प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने सूखा जैसी स्थिति से निपटने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को एक कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव है तथा इनके पद भरने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमीरपुर के मेडिकल कॉलेज की वन स्वीकृतियों की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस क्षेत्रीय अस्पताल में इस शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं आरम्भ करने और मेडिकल कॉलेज भवन की आधारशिला रखने का भी आग्रह किया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम का कार्यालय, जो शिमला को स्थानान्तरित कर दिया गया था, को वापिस हमीरपुर लाने का आग्रह भी किया। सांसद श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश के सभी क्षेत्रों के समान विकास की डींगे हांकती है, परन्तु सच्चाई यह है कि विकास के मामलों में ज़िला हमीरपुर की सबसे अधिक अनदेखी की गई है। सड़कों की दयनीय स्थिति कांग्रेस के विकास के दावों को झूठा साबित करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से चरमरा गई थीं। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत् पेंशन प्राप्ति की आयु को घटाने के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता कीचड़ उछालने में माहिर हैं और यह भूल जाते हैं कि कमल का फूल कीचड़ में ही खिलता है।

हमीरपुर के विधायक श्री नरेन्द्र ठाकुर व अन्य उपस्थित लोगों ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में हुए विकास का श्रेय पहले स्व. श्री जगदेव चन्द ठाकुर को तथा बाद प्रो. प्रेम कुमार धूमल को। उन्होंने सूखा जैसी स्थितियों में ज़िला की पेजयल योजनाओं के संवर्द्धन एवं सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती का आग्रह किया। उन्होंने पार्किंग के कार्य को पूरा करने तथा मेडिकल कॉलेज हमीरपुर को शीघ्र आरम्भ करने का आग्रह किया। विधायक श्री विजय अग्निहोत्री और कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक श्री अनिल धीमान, भाजपा खण्ड अध्यक्ष बलदेव धीमान अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here